मंगलवार, सितम्बर 29, 2020
होम ताज़ा ख़बर कौन बनेगा भारतीय पुरूष हॅाकी टीम का कोच ?

कौन बनेगा भारतीय पुरूष हॅाकी टीम का कोच ?

ओडिशा में आयोजित हॅाकी विश्व कप में भारत क्वार्टर-फाइनल में बाहर हो गया था । इस हार के बाद उस समय के भारतीय पुरुष हॉकी टीम कोच हरेंन्द्र सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था । उसके बाद से ही हॅाकी इंडिया नए कोच की तलाश में लगा हुआ है । कोच के पद के आवदेन के लिए 2 बार तारीख को बदला जा चुका है । 28 फरवरी को इस पद के लिए आवदेन करने की आखिरी तारीख थी । जिसके बाद हॅाकी इंडिया ने ये विज्ञापन अपने वेबसाइट से हटा लिया है ।

हॅाकी इंडिया की सीईओ इलिना नॅार्मेन ने अमर अजाला के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि “हमें भारत की पुरुष हॉकी टीम के चीफ कोच पद के लिए दर्जन से ज्यादा उत्कृष्ट कोचों के आवेदन मिले हैं। उनके नाम फिलहाल गुप्त रखे गए हैं क्योंकि फिलहाल इस पद के लिए आवेदन करने वाले कई कोच कई अच्छी टीमों के साथ कार्यरत हैं।’
इस बात को कोई नकार नहीं सकता की भारतीय हॅाकी का संचालन ऑस्ट्रेलियाई लोग कर रहे हैं । बता दें कि इलिना नार्मन खुद ऑस्ट्रेलिया से ताल्लुक रखती हैं । साथ ही हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर डेविड जॅान और एनालिटिकल कोच क्रिस सिरिलो भी ऑस्ट्रेलिया के हैं ।

इलिना नॅार्मन ने भले ये कह दिया हो कि आवदेन कर्ताओं के नाम गुप्त हैं लेकिन हॅाकी इंडिया के सूत्रों की मानें तो जो स्टैसी और टैरी वॅाल्श समेत कई ऑस्ट्रेलियन कोच के नाम सबसे आगे चल रहे हैं ।इसके बाद एक बात तो तय हो गई है कि भारत का अगला कोच भी ऑस्ट्रेलियाई मूल का होगा । साथ ही हॅाकी इंडिया की तरफ से जो बात सामने आ रही है उस सूची में सबसे आगे टैरी वॅाल्श का नाम है । बता दें कि वॅाल्श फिलहाल मलेशियन टीम के साथ बतौर हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर जुड़े हुए हैं और उनका ये करार इस महीने ही खत्म हो रहा है ।

वॅाल्श का पक्ष इसलिए भी मजबूत दिख रहा है क्योंकी मौजूदा हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत, श्रीजेश, कोथाजीत सिंह , रूपिंदर पाल सिंह, आकाशदीप सिंह जैसे ज्यादातर खिलाडिय़ों के खेल को वो बखूबी समझते हैं। अब ये देखना दिलचस्प होगा की अगर उनके नाम पर मुहर लगती है तो क्या वो भारत को 2020 ओलंपिक में पदक की रेस तक पहुंचा पाते हैं या नहीं?