शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम कबड्डी प्रो कबड्डी 2019: यू मुंबा ने पुनेरी पलटन के खिलाफ महाराष्ट्र डर्बी...

प्रो कबड्डी 2019: यू मुंबा ने पुनेरी पलटन के खिलाफ महाराष्ट्र डर्बी जीता

विराट कोहली, टीम इंडिया के कप्तान (क्रिकेट) ने वीवो प्रो कबड्डी लीग सीजन 7 के मुंबई लेग की शुरुआत की, कबड्डी के लिए अपने प्यार को साझा करते हुए उन्होंने कहा,

“प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत के बाद से कबड्डी ने हमारे देश की खेल संस्कृति में एक छलांग ली है। एक खेल को देखकर जो हम सभी ने बच्चों के रूप में खेला है को इस कद पाने के लिए आज पूरी तरह से एक अलग भावना देता है, खासकर जब आप जानते हैं कि भारतीय कबड्डी टीम दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है। फिर यह देखकर कि प्रो कबड्डी लीग का हिस्सा बनने के लिए दुनिया भर के खिलाड़ी भारत में आते हैं, यह दर्शाता है कि खेल के स्तर को तेजी से बढ़ाया गया है। कबड्डी एक विश्व मान्यता प्राप्त खेल बन गया है, जो भारतीय कबड्डी खिलाड़ियों की फिटनेस और दृढ़ संकल्प के कारण है।”

विराट कोहली

वीवो प्रो कबड्डी लीग सीजन 7 के मुंबई लेग के पहले दिन यू मुंबा ने पुनेरी पलटन को 33-23 से हराते हुए इस सीजन की अपनी दूसरी जीत दर्ज की। पुनेरी पलटन की लगातार यह दूसरी हार है। मुंबई की जीत में अहम भूमिका उनकी डिफेंस ने निभाई। रेडिंग में अभिषेक सिंह और अर्जुन देशवाल ने भी अहम भूमिका निभाई।

इस मैच में भी पुनेरी पलटन को अपने स्टार रेडर नितिन तोमर की कमी खली, जो चोटिल होने के कारण प्लेइंग सेवन का हिस्सा नहीं बन पाए।

पहले हाफ के बाद यू मुंबा ने 11-9 से बढ़त बनाई। पहले 20 मिनट में पूरी तरह से डिफेंडर्स का बोलबाला देखने को मिला और अभिषेक सिंह को छोड़कर बाकी रेडर ने संघर्ष किया। मुंबई के लिए कप्तान फजल अत्राचली और सुरेंदर सिंह पूरी फॉर्म में दिखाई दिए। पुणे का एक भी मुख्य रेडर रेडिंग में अंक नहीं ला पाए। उन्होंने रेडिंग में जो 3 अंक हासिल किए, वो भी उनके डिफेंडर्स सुरजीत सिंह और शुभम शिंदे ने दिलाए।

दूसरे हाफ की शुरुआत में ही मुंबई की टीम ने पुणे को ऑलआउट करके अपनी बढ़त में इजाफा किया। मुंबई की टीम ने इसके बाद पुणे के ऊपर और दबाव बनाया और इस बीच उनके रेडर्स ने भी जिम्मेदारी उठाई और अंक हासिल किए। इसी कारण वो पुणे को दोबारा ऑलआउट करने के करीब भी आए। पुणे ने खुद को एक-दो बचाया और सुपर टैकल के जरिए पॉइंट भी हासिल किए, लेकिन 32वें मिनट में पुणे की टीम मैच में दूसरी बार ऑलआउट हो गई। पुणे ने वापसी का प्रयास जरूर किया, लेकिन रेडर्स के खराब प्रदर्शन के कारण वो जीत नहीं पाए और मुंबई ने जीत दर्ज की यू मुंबा अंक तालिका में तीसरे स्थान पर आ गए हैं।

कबड्डी के चाहने वाले वीवो प्रो कबड्डी सीज़न 7 के मुक़ाबले शाम 7 बजे के बाद स्टार स्पोर्ट्स नेट्वर्क और हाटस्टार पर देख सकते हैं।