शनिवार, जनवरी 16, 2021
होम ताज़ा ख़बर प्रेसिडेंट्स कप : बॉक्सर शिव थापा ने जीता स्वर्ण पदक

प्रेसिडेंट्स कप : बॉक्सर शिव थापा ने जीता स्वर्ण पदक

शनिवार को अस्थाना, कज़ाकिस्तान में हुए फाइनल्स में जीत हासिल करने के बाद, चार बार एशियन मेडलिस्ट रहे शिव थापा प्रेसिडेंट्स कप बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।

63 किलो के नए ओलम्पिक वर्ग में अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू करते हुए थापा को कज़ाकिस्तान के ज़ाकिर सैफुल्लिन के साथ समिट क्लैश में लड़ना था लेकिन चोटिल हो जाने के कारण उनके प्रतिद्वंद्वी को खेल से बाहर होना पड़ा।

इससे पहले इसी साल हुए एशियन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में थापा सैफुल्लिन से हार गए थे।

वहीं महिला बॉक्सर परवीन (60 किलो वर्ग) फाइनल में रिम्मा वोलोसेन्को से हार गईं और रजत पदक हासिल कर पाईं।

“नवीन वेट कैटेगरी अपनाने में आसानी रही, मुझे अधिक कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा। ज़ाहिर है कि 64 किलो से आने वाले बॉक्सर्स का सामना करने की चुनौतियाँ हैं लेकिन कुछ भी नामुमकिन नहीं।” – 60 किलो वर्ग के बॉक्सर थापा ने कहा।

थापा ट्रायल्स में कॉमनवेल्थ गेम्स के रजत पदक विजेता मनीष कौशिक से हार जाने के बाद सितंबर में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप्स के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए।

थापा ने अंतिम चार स्टेज मुकाबले में किर्गिस्तान के आर्गन कदिरिबेकुलु को हराया था।

“शिव ने अच्छा प्रदर्शन किया और कुछ मज़बूत प्रतिद्वंदियों को मात दी। यह वाकई बेहतरीन परफॉर्मेंस थी।” – भारत के हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर सेंटियागो निएवा ने कहा।

इससे पहले, स्वीटी बूरा (81 किलो वर्ग) और दुर्योधन सिंह नेगी (69 किलो वर्ग) ने सेमीफाइनल की हार के बाद कांस्य पदकों के साथ अपना कैंपेन समाप्त किया था।