शुक्रवार, फ़रवरी 26, 2021
होम ताज़ा ख़बर गुजरात साई कैंपस को पैरा खिलाड़ियों के लिए मिलेगा सेंटर - खेल...

गुजरात साई कैंपस को पैरा खिलाड़ियों के लिए मिलेगा सेंटर – खेल मंत्री किरण रिजिजू

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने शनिवार को बताया कि गांधीनगर में भारतीय खेल प्राधिकरण कैंपस को, एथेलेटिक्स, पावर लिफ्टिंग, बैडमिंटन और स्विमिंग के बारे में ध्यान रखते हुए, पैरा खिलाड़ियों के लिए ग्लोबल स्टैंडर्ड हाई परफॉमेंस ट्रेनिंग सेंटर मिलेगा।

खेल मंत्री ने पत्रकारों को यह भी बताया कि,

“इंफ्रास्ट्रक्चर और ट्रेनिंग सुविधाओं के ज़रिए साई सेंटर में रेगुलर एथेलीट्स की सुविधाओं में सुधार किया जाएगा।हमने 300 – 300 की क्षमता वाले दो हॉस्टल्स को भी आधिकारिक मंज़ूरी दी है। हम एक हॉस्टल की आधार शिला डेढ़ महीने के अंदर रखेंगे। दूसरे हॉस्टल पर भी शीघ्र काम होगा।”

उन्होंने यह भी कहा कि

“खेल – दुनिया में भारत का स्थान और अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में हम कहाँ पहुंचे हैं, यह सबको ज्ञात है। लेकिन मुझे लगता है कि जितनी संख्या में मेडल्स हमने जीते हैं  भारत की क्षमता उससे कहीं अधिक है। हमारी सामने यह विषय है कि 2020 टोक्यो ओलंपिक्स में कितने खिलाड़ी क्वालीफाई कर सकते हैं और हम कितने मेडल्स जीत सकते हैं। हम इसपर प्रोफेशनली काम कर रहे हैं।”

खेल मंत्री ने यह भी बताया कि सरकार ने अधिकतम संख्या में खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अवसर प्रदान करने का फैसला लिया है ताकि उन्हें एक्सपोज़र मिल सके।

उन्होंने कहा कि कम आयु में ही प्रतिभा को पहचानकर पोषित किया जा सके, यही कोशिश है।