शुक्रवार, अक्टूबर 30, 2020
होम कुश्ती एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप : दूसरे दिन भारत को 5 पदक

एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप : दूसरे दिन भारत को 5 पदक

चीन के ज़ियान शहर में हो रही एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप 2019 के दूसरे दिन भारतीय पहलवान स्वर्ण पदक का खाता नहीं खोल पाए। भारतीय पहलवानो ने 2 रजत और 3 कांस्य पदको के साथ पुरुषो की फ्रीस्टाइल स्पर्धा का अंत आठ पदको के साथ किया।

 2013 की एशियाई चैंपियनशिप के विजेता अमित धाकड़ को 74 किलोग्राम के फाइनल में कजाखस्तान के दनियार केसानोव ने 5-0 से हराया। फाइनल मैच के पहले राउंड के शुरुआती सेकण्ड्स में ही कज़ाक पहलवान ने अमित पर धावा बोलना शुरू कर दिया और 2-0 की बढ़त बना ली थी, इसके बाद अमित ने थोड़ा राक्षत्मक खेलना शुरू किया और पहले राउंड की समाप्ति तक स्कोर में कोई बदलाव नहीं हुआ। दूसरे राउंड के शुरू होते ही दनियार ने अमित को मेट से बाहर करते हुए 3-0 की बढ़त बना ली। मैच में डेढ़ मिनट शेष रहते हुए यह बढ़त 5-0 हो गयी थी। इसके बाद अमित ने पॉइंट्स लेने की कोशिश की, लेकिन कज़ाक पहलवान ने उनके हर मूव को विफल कर दिया और स्वर्ण पदक आसानी से अपने नाम कर लिया।

इससे पूर्व अमित ने क्वालीफाइंग राउंड में ईरान के मोहम्मद असगर को 2-1, क्वार्टर फाइनल में जापान के यूही फुजिनामि को 1-1 और सेमी फाइनल में किर्गिस्तान के इलगिज़ को 5-0 से हराया था।

 दिन का दूसरा रजत पदक 92 किलोग्राम केटेगरी में आया जहाँ विक्की को ईरान के अलीरजा मोहम्मद ने एकतरफा मुक़ाबले में 11-0 से हराया। शुरुआती मिनट में दोनों खिलाड़ी रक्षात्मक खेलते हुए दिखे लेकिन इसके बाद ईरानी पहलवान ने विक्की पर लगातार हमले करते हुए अंक बटोरते रहे और पहले राउंड में 31 सेकण्ड्स रहते हुए टेक्निकल सुपेरिओरिटी के आधार पर मैच जीत लिया। विक्की को क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान के मुहम्मद इमाम से वॉकओवर मिला था, इमाम प्रतियोगिता के लिए उपस्थित ही नहीं थे। वही सेमी फाइनल में उन्हें चीन के जिआओ सुन के खिलाफ मशक्कत के बाद 2-1 से जीत मिली थी।

 राष्ट्रमंडल खेलो (Commonwealth Games) के चैंपियन राहुल अवारे ने 61 किलोग्राम के कांस्य पदक मुक़ाबले में दक्षिण कोरिया के किम जिनशीओल को 9-2 से हराया। क्वालिफिकेशन राउंड में उज़्बेकिस्तान के जहागिरमिरज़ा को 10-0 से हराने के बाद राहुल को क्वार्टर फाइनल में ईरान के बेहनाम ऐशगाह से फॉल से शिकस्त मिली, ईरानी पहलवान के फाइनल में पहुंचने से राहुल को कांस्य पदक मुक़ाबले में पहुंचने के लिए रेपीचेज खेलने का मौका मिला, रेपीचेज राउंड में राहुल ने थाईलैंड के सिरिपोंग जुमपाकाम को 12-2 से हराते हुए कांस्य पदक मुक़ाबले में प्रवेश किया था।

 जूनियर एशियाई चैंपियन दीपक पुनिया ने चैंपियनशिप की शुरुआत बहुत ही शानदार तरीके से की थी, क्वालिफकेशन राउंड में उन्होंने तुर्केमिनिस्तान के पहलवान को 11-7 से हराया, इसके बाद क्वार्टर फाइनल में कड़े मुक़ाबले में चीन के लीन जुषेन को 3-3 से हराते हुए सेमी फाइनल में अपना स्थान पक्का किया था जहाँ उन्हें ईरान के कामरान घोरबन ने पहले ही मिनट में चित करते हुए 10 अंक बटोर लिए और टेक्निकल सुपेरिओरिटी के आधार पर मैच जीत लिया। बाद खेले गए कांस्य पदक मुक़ाबले में दीपक ने ताजीकिस्तान के बखदुर को 8-2 से हराते हुए कांसे का तमगा अपने नाम किया

चित्र : वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन

दिन का आखिरी पदक 125 किलोग्राम केटेगरी में आया जब सुमित ने ताजीकिस्तान के फ़र्खुद को 8-2 से हराते हुए देश को तीसरा कांस्य पदक दिलाया। सुमित को क्वार्टर फाइनल में चीन के डेंग ज़्हीवेई से 3-0 से शिकस्त मिली थी, ज़्हीवेई के फाइनल में पहुंचने की वजह से सुमित को कांस्य पदक के लिए होने वाले मैच में जगह मिली थी।

 सिर्फ 57 किलोग्राम और 70 किलोग्राम केटेगरी को छोड़कर सभी केटेगरी में भारत ने पदक हासिल किये है। 57 किलोग्राम में रवि कुमार को कांस्य पदक मुक़ाबले में जापान के युकी ताकाहाशी से 5-3 से हार झेलनी पड़ी, इससे पहले रवि के क्वालिफिकेशन राउंड में कजाखस्तान के मरम्बेक को 9-4 से हराया था, क्वार्टर फाइनल में रवि को उत्तरी कोरिया के कॉन्ग कुमसोंग ने 10-0 से हराया था। कुमसोंग के फाइनल में पहुंचने से रवि को रेपीचेज राउंड खेलने का मौका मिला था जहाँ उन्होंने चीनी ताइपे के शिया त्सु लिउ को फॉल से हराकर कांस्य पदक के लिए खेले जाने वाले मैच में जगह बनायीं थी।

70 किलोग्राम के 1/8 राउंड में रजनीश को ईरान के योनेश अलीअकबर से 11-0 से शिकस्त मिली थी, बाद में ईरानी पहलवान को सेमी फाइनल में हार का सामना करना पड़ा और रजनीश को रेपीचेज खेलने का मौका नहीं मिला ।

 पुरुषो की फ्रीस्टाइल स्पर्धा के सारे मुक़ाबले पुरे हो जाने के बाद भारत ने 1 स्वर्ण, 3 रजत और 5 कांस्य पदक हासिल कर लिए है। स्पर्धा का इकलौता स्वर्ण पदक विश्व नंबर 1 बजरंग पुनिया ने 65 किलोग्राम केटेगरी में जीता। टीम रैंकिंग में भारत 155 अंको के साथ दूसरे नंबर पर रही। ईरान ने 222 अंको के साथ टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया ।

 प्रतियोगिता के आगामी दिनों में महिला फ्रीस्टाइल स्पर्धा की शुरआत होगी जहाँ पहले दिन 50 किलोग्राम केटेगरी में सीमा का सामना जापान की युकी ईरी से क्वालिफिकेशन राउंड में होगा, वही 55 किलोग्राम केटेगरी में ललिता सिंगापुर की सुन जू याप से भिड़ेगी, 59 किलोग्राम में मंजू कुमारी का मुक़ाबले क्वार्टर फाइनल में कज़ाख़स्तान की मदीना बकबेरजेनोवा से होगा, 68 किलोग्राम में एशियाई खेलो की कांस्य पदक विजेता दिव्या काकरण क्वार्टर फाइनल में वियतनाम की होन्ग से मुक़ाबला करेगी, 76 किलोग्राम में पूजा का सामना मंगोलिया की पहलवान से क्वार्टर फाइनल में होगा।