शुक्रवार, फ़रवरी 26, 2021
होम अन्य उत्तराखंड ने 2020 राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी से हाथ खींचे

उत्तराखंड ने 2020 राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी से हाथ खींचे

2020 में राष्ट्रीय खेलों के आयोजन से उत्तराखंड सरकार ने साफ मना कर दिया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की मार्गदर्शन वाली टीम ने 2020 की जगह 2021 में राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करने की इच्छा जताई है। जिसे लेकर राज्य के मुख्य सचिव भारतीय ओलंपिक संघ को एक पत्र भी भेजा है। जिसकी पुष्टि भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता कर चुके हैं। भारतीय ओलंपिक संघ ने प्रदेश सरकार की बात को मद्देनजर रखते हुए उत्तराखंड को 2021 में आयोजन की इजाजत दे दी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2020 राष्ट्रीय खेलों का आयोजन अब छत्तीसगढ़ करेगा।

राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए  70 करोड़ रूपए का इंतजाम था

22 दिसंबर 2018 को भारतीय ओलंपिक संघ ने 2020 राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी उत्तराखंड को सौंपी थी। वहीं 2021 में भारतीय खेल के महाकुंभ की मेजबानी छत्तीसगढ़ को सौंपी थी। उत्तराखंड सरकार ने इस बात की पुष्टि भी की थी कि खेलों के महापर्व के लिए 70 करोड़ रूपए की व्यवस्था भी की गई थी। साथ ही ये भी दावा किया जा रहा था कि तैयारियां भी जोरो-शोरों से चल रही है। लेकिन अब खुद सरकार ने 2020 राष्ट्रीय खेलों के आयोजन से तौबा-तौबा कर लिया है। अमर उजाला में छपी खबर के मुताबिक करीब एक हफ्ते पहले राज्य के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने भारतीय ओलंपिक संघ को पत्र भेजकर राष्ट्रीय खेलों के आयोजन को टालने का अनुरोध किया था। मुख्य सचिव ने 2020 के स्थान पर 2021 में राष्ट्रीय खेलों के आयोजन का आग्रह किया था, जिसे भारतीय ओलंपिक संघ ने मान लिया है।

उत्तराखंड सरकार ने पत्र भेजकर 2020 की मेजबानी टालने का आग्रह किया

“उत्तराखंड के मुख्य सचिव ने भारतीय ओलंपिक संघ को पत्र भेजकर 2020 की मेजबानी टालने की मांग की थी। राज्य सरकार के आग्रह पर 2021 की मेजबानी उत्तराखंड को सौंपी गई है। छत्तीसगढ़ 2020 की मेजबानी करेगा “
– राजीव मेहता, महासचिव, भारतीय ओलंपिक संघ

गोवा में इस साल अक्टूबर में आयोजित होंगे राष्ट्रीय खेल

गोवा में मार्च-अप्रैल के महीने में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होना था। लेकिन बोर्ड परीक्षा के वजह से गोवा सरकार ने इसे आगे बढ़ाने की मांग की थी। जिसे भारतीय ओलंपिक संघ ने मान लिया है। अब राष्ट्रीय खेलों का आयोजन अक्टूबर के महीने में होगा।