मंगलवार, अक्टूबर 20, 2020
होम ताज़ा ख़बर अल-ऐन शॉटगन वर्ल्ड कप में भारतीय निशानेबाज़ों का असंतोषजनक प्रदर्शन

अल-ऐन शॉटगन वर्ल्ड कप में भारतीय निशानेबाज़ों का असंतोषजनक प्रदर्शन

संयुक्त राज्य अमीरात के अल-ऐन शहर में हुए साल के तीसरे आई. एस. एस. एफ. विश्व कप में भारतीय निशानेबाज़ों का प्रदर्शन असंतोषजनक रहा। भारतीय दल बिना पदक के इस प्रतियोगिता से वापस आ रहा है। यह विश्व कप प्रतियोगिता सिर्फ शॉटगन चलाने वाले निशानेबाज़ों के लिए थी और कोई भी भारतीय खिलाड़ी किसी भी स्पर्धा के फाइनल में नहीं पहुंच पाया।

महिलाओ की ट्रैप सपर्धा में शगुन चौधरी 115 शॉट्स के साथ 26वे स्थान पे रही, वही राजेश्वरी कुमारी (109) तथा वर्षा वर्मन (92) शॉट्स के साथ क्रमशः 50वे और 69वे स्थान पे रही।

पुरषो की ही ट्रैप स्पर्धा में क्यानन चेनई ने 122 शॉट्स के साथ सात अन्य निशानेबाज़ों के साथ संयुक्त 5वा स्थान हासिल किया था, मेक्सिको वर्ल्ड कप की ही तरह इस बार भी उन्हें सफलता मिली और फाइनल के लिए हुए क्वालिफिकेशन शूट-ऑफ में वह अच्छा स्कोर नहीं कर पाए और उन्हें सातवे स्थान से संतोष करना पड़ा, पूरी विश्व कप प्रतियोगिता में किसी भी भारतीय का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था, अन्य भारतीय निशानेबाज़ों में पृथ्वीराज टोन्डाईमन (120) और ज़ोरावर सिंह संधू (117) ने 37वा और 72वा स्थान हासिल किया।

ट्रैप स्पर्धा की ही तरह स्कीट स्पर्धा में भी भारतीय निशानेबाज़ों का प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा, महिलाओ की स्पर्धा में माहेश्वरी चौहान (114), रश्मि राठौर (109), गनीमत शेखोन (108) ने 21वा, 45वा, 48वा स्थान हासिल किया; वही पुरुषो की स्पर्धा में शीराज़ शेख (119), अंगद वीर सिंह बाजवा (119), मैराज अहमद खान (116) ने 31वा, 43वा, 69वा स्थान हासिल किया।

मिश्रित ट्रैप स्पर्धा में भी क्यानन चेनई-राजेश्वरी कुमारी और पृथ्वीराज टोन्डाईमन-शगुन चौधरी की जोड़िया 33वे और 36वे स्थान पे रही।

अंतराष्ट्रीय निशानेबाज़ी महासंघ ने वर्ष 2019 में होने वाले सभी विश्व कप प्रतियोगिताओ को 2020 टोक्यो ओलिंपिक खेलो के लिए क्वालफिकेशन टूर्नामेंट घोषित किया है। अभी तक हुए दोनों शॉटगन विश्व कपों से भारतीय निशानेबाज़ कोटा हासिल करने में असफल रहे है।

भारतीय खिलाड़ियों के पास अभी भी ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए तीन और मौके है, मई में दक्षिण कोरिया के चांगवॉन तथा अगस्त में फ़िनलैंड के लाह्ती शहर में होने वाले शॉट गन विश्व कप एवं नवम्बर में दोहा में होने वाली एशियाई चैंपियनशिप भी ओलिंपिक क्वालफिकेशन टूर्नामेंट होगी।

2016 रिओ ओलिंपिक में 3 भारतीय निशानेबाज़ों ने शॉटगन स्पर्धाओं में देश का प्रतिनिधित्व किया था।