शनिवार, सितम्बर 26, 2020
होम ताज़ा ख़बर मीराबाई चानू ने अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़कर जीता गोल्ड

मीराबाई चानू ने अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़कर जीता गोल्ड

पूर्व विश्व चैंपियन मीराबाई चानू ने मंगलवार को नेशनल्स में नया कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में मंगलवार को कुल 203 किग्रा वजन उठाकर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किया है। महिलाओं के 49 किग्रा भारवर्ग में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है। गौरतलब है कि इससे पहले राष्ट्रीय रिकॉर्ड 201 किग्रा था, जो कि मीराबाई के ही नाम था। मीराबाई ने पिछले साल सितंबर में थाईलैंड में आयोजित हुई वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 201 किग्रा वजन उठाया था।

25 वर्षीय मीराबाई ने स्नैच के दूसरे प्रयास में 88 किग्रा वजन उठाया, जबकि क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 115 किग्रा समेत कुल 203 किग्रा वजन उठाया। मंगलवार के इस प्रयास के साथ विश्व रैंकिंग में मीराबाई चीन की जियांग (212 किग्रा) और हाऊ झीहुई (211 किग्रा) तथा कोरिया की री सोंग गुम (209 किग्रा) के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं। दिग्गज मीराबाई ने पिछले कतर इंटरनेशनल कप में भी शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने पिछले साल दिसंबर में दोहा में खेले गये छटवें कतर इंटरनेशनल कप में 49 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया था।

यह भी पढ़ें: जेरेमी लालरिननुंगा ने जीता गोल्ड, बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

इससे पहले सोमवार को यूथ ओलंपिक चैंपियन जेरेमी लालरिननुंगा ने पुरुषों के 67 किग्रा भारवर्ग में कुल 299 किग्रा वजन उठाकर फाइनल जीता। भले ही वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दोहरा सके लेकिन उन्होंने क्लीन एंड जर्क में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। मिजोरम के युवा भारोत्तोलक ने स्नैच में शुरुआती दो प्रयास विफल रहे। हालांकि, अपने तीसरे प्रयास में उन्होंने 132 किग्रा वजन उठाया। जब क्लीन एंड जर्क की बारी आई तो उन्होंने अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। जेरेमी ने क्लीन एंड जर्क में 167 किग्रा वजन उठाकर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया।