बुधवार, अक्टूबर 28, 2020
होम ताज़ा ख़बर कतर इंटरनेशनल कप:वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने जीता गोल्ड, जेरेमी ने जीता सिल्वर

कतर इंटरनेशनल कप:वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने जीता गोल्ड, जेरेमी ने जीता सिल्वर

भारतीय दिग्गज वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने दोहा में खेले जा रहे छटवें कतर इंटरनेशनल कप में 49 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया। उन्होंने ओलिंपिक क्वालीफाइंग सिल्वर लेवल इवेंट में कुल 194 किग्रा वजन उठाकर पीला तमगा हासिल किया। उन्होंने स्नैच में 83 और क्लीन एंड जर्क में 111 किग्रा वजन उठाया। वहीं एक अन्य स्पर्धा में पुरुषों के 67 किग्रा भारवर्ग में भारत के जेरेमी लालरिनुंगा ने रजत पदक हासिल किया। उन्होंने स्नैच में 140 और क्लीन एंड जर्क में 166 किग्रा समेत कुल 306 किग्रा वजन उठाया।

पूर्व विश्व चैम्पियन मीराबाई का प्रदर्शन आगामी टोक्यो ओलम्पिक के नजरिये से महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकी इस प्रतियोगिता से हासिल किये गये अंक उनको ओलंपिक कट में शामिल होने के लिए अहम भूमिका निभाएंगे। इस प्रतियोगिता में स्वर्ण जीतने वाली मीराबाई अपना सर्वश्रेठ प्रदर्शन भी नहीं दोहरा पाई। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 201 किग्रा है जो उन्होंने इसी साल थाईलैंड में हुई विश्व चैम्पियनशिप में उठाया था। इस प्रतियोगिता में चानू ने स्नैच में 87 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 114 किग्रा वजन उठाया था।

जेरेमी लालरिनुंगा ने जीता सिल्वर

दूसरी तरफ आइजोल के 17 वर्षीय वेटलिफ्टर जेरेमी के लिए यह शानदार वर्ष रहा है। पिछले साल यूथ ओलंपिक में प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीतने के बाद जेरेमी ने 2019 में इगात (EGAT) कप इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। वह एशियाई चैंपियनशिप में 9वें स्थान पर रहे। इसके अलावा उन्होंने एशियन यूथ चैम्पियनशिप और एशियन जूनियर चैम्पियनशिप में क्रमशः स्वर्ण और रजत जीता।

टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए किसी वेटलिफ्टर के लिए नवंबर 2018 से अप्रैल 2020 तक के बीच छह महीने की तीन अवधियों में प्रत्येक में कम से कम एक और कुल छह इवेंट में हिस्सा लेना अनिवार्य है। इसके अलावा प्रतिभागी को कम से कम एक गोल्ड और एक सिल्वर स्तर की स्पर्धा में हिस्सा लेना होगा।