रविवार, सितम्बर 27, 2020
होम ताज़ा ख़बर जेरेमी लालरिननुंगा ने जीता गोल्ड, बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

जेरेमी लालरिननुंगा ने जीता गोल्ड, बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

सोमवार को 72वीं पुरुष और 35वीं सीनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में यूथ ओलंपिक चैंपियन जेरेमी लालरिननुंगा ने खिताब पर कब्जा किया। उन्होंने पुरुषों के 67 किग्रा भारवर्ग में कुल 299 किग्रा वजन उठाकर फाइनल जीता। भले ही वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दोहरा सके लेकिन उन्होंने क्लीन एंड जर्क में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा।

मिजोरम के युवा भारोत्तोलक ने स्नैच में शुरुआती दो प्रयास विफल रहे। हालांकि, अपने तीसरे प्रयास में उन्होंने 132 किग्रा वजन उठाया। जब क्लीन एंड जर्क की बारी आई तो उन्होंने अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। जेरेमी ने क्लीन एंड जर्क में 167 किग्रा वजन उठाकर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया।

खिताब जीतने के बावजूद भी वह कुल वजन के मामले में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से पीछे रहे। गौरतलब है कि स्नैच और क्लीन एंड जर्क को मिलाकर उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 306 किग्रा है, जो उन्होंने पिछले साल दिसंबर में कतर इंटरनेशनल में किया था। उन्होंने स्नैच में 140 और क्लीन एंड जर्क में 166 किग्रा समेत कुल 306 किग्रा वजन उठाया था। अपने इस प्रदर्शन के बाद उन्हें रजत पदक मिला था।

यह भी पढ़ें: कतर इंटरनेशनल कप:वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने जीता गोल्ड, जेरेमी ने जीता सिल्वर

आइजोल के 17 वर्षीय वेटलिफ्टर जेरेमी के लिए पिछले कुछ वर्ष शानदार रहे हैं। यूथ ओलंपिक में प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीतने के बाद जेरेमी ने 2019 में इगात (EGAT) कप इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। वह एशियाई चैंपियनशिप में 9वें स्थान पर रहे। इसके अलावा उन्होंने एशियन यूथ चैम्पियनशिप और एशियन जूनियर चैम्पियनशिप में क्रमशः स्वर्ण और रजत जीता।

इसके अलावा इस प्रतियोगिता में महाराष्ट्र के भारोत्तोलकों का दबदबा देखने को मिला। शुभम कोलेकर ने 61 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उन्होंने स्नैच में 115 और क्लीन एंड जर्क में 157 किग्रा समेत कुल 272 किग्रा वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता। एक अन्य भारोत्तोलक संकेत ने 55 किग्रा में तीन राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा जमाया।