Begin typing your search above and press return to search.

वॉलीबॉल

प्राइम वॉलीबॉल लीग 2022 की नीलामी में रोहित कुमार, रणजीत सिंह और चिराग यादव ने की बड़ी कमाई

प्राइम वॉलीबॉल लीग नीलामी के दूसरे संस्करण में अंतरराष्ट्रीय, प्लेटिनम, गोल्ड और सिल्वर श्रेणी के खिलाड़ियों के लिए लगाई गई

Prime Volleyball League 2022
X

प्राइम वॉलीबॉल लीग

By

The Bridge Desk

Updated: 2022-10-13T17:45:06+05:30

ए23 द्वारा संचालित रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग नीलामी के दूसरे संस्करण में अंतरराष्ट्रीय, प्लेटिनम, गोल्ड और सिल्वर श्रेणी के खिलाड़ियों के लिए बोली लगाई गई। आठ फ्रेंचाइजी टीमों के बीच कोलकाता के साल्ट लेक स्थित हयात रीजेंसी होटल में कुल 45 खिलाड़ियों के लिए बोली लगी। इस बार नीलामी के लिए 531 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया था। यह संख्या बताती है कि ए23 द्वारा संचालित रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग का दूसरा सीजन और भी बड़ा और बेहतर होने जा रहा है।

भारत की एकमात्र पेशेवर वॉलीबॉल लीग के विकास में प्रमुख स्पोर्ट्स मार्केटिंग फर्म- बेसलाइन वेंचर्स का बड़ा हाथ है। लीग के सह-स्वामित्व के साथ-साथ कंपनी एक्सक्लूसिवली इसका मार्केटिंग भी करती है। साथ ही वॉलीबॉल वर्ल्ड इसका अंतर्राष्ट्रीय स्ट्रीमिंग पार्टनर है। इस कारण भारतीय वॉलीबॉल खिलाड़ियों के पास पहली बार दुनिया के सामने अपनी प्रतिभा दिखाने का एक शानदार अवसर होगा।

नीलामी में, टीमों ने प्राइम वॉलीबॉल लीग इंटरनेशनल प्लेयर ड्राफ्ट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों का अधिग्रहण (एक्वायर) किया, जिसमें 16 खिलाड़ियों का पूल था। प्लेयर ऑक्शन के माध्यम से चुने जा रहे भारतीय खिलाड़ियों को उनके बेस प्राइस के अनुसार चार श्रेणियों में बांटा गया है - प्लेटिनम (बेस प्राइस 8 लाख रुपये), गोल्ड (बेस प्राइस 5 लाख रुपये), सिल्वर (बेस प्राइस 3 लाख रुपये) और ब्रांज (बेस प्राइस 2 लाख रुपये)।

अटैकर रोहित कुमार को कोच्चि ब्लू स्पाइकर्स ने 17.5 लाख रुपये की सबसे ऊंची बोली में खरीदा जबकि 34 वर्षीय सेटर रंजीत सिंह और युवा अटैकर चिराग यादव को क्रमशः हैदराबाद ब्लैक हॉक्स और कालीकट हीरोज ने 12.25 लाख रुपये में खरीदा।

कालीकट हीरोज ने अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के पूल से क्यूबा के जोस एंटोनियो सैंडोवल रोजस (मिडिल ब्लॉकर) और अमेरिका के मैट हिलिंग (अटैकर) को अपने साथ मिलाया। फ्रेंचाइजी ने एम. अश्विन राज (अटैकर) को 6.75 लाख रुपये में खरीदा, और फिर चिराग यादव (अटैकर) के लिए 12.25 लाख रुपये की बोली लगाई। सिल्वर कैटेगरी से कालीकट हीरोज ने मोहन उकरपांडियन (सेटर) को 3 लाख रुपये और शफीक रहमान (मिडिल ब्लॉकर) को 3.6 लाख रुपये में खरीदा। इसी तरह क्लब ने लवमीत कटारिया (मिडिल ब्लॉकर) को 3.90 लाख रुपये में खरीदा।

कोच्चि ब्लू स्पाइकर्स ने पेरू के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी एडुआर्डो रोमे (अटैकर) और ब्राजील के वाल्टर दा क्रूज़ नेटो (मिडिल ब्लॉकर) को चुना। भारतीय अटैकर रोहित कुमार को 17.5 लाख रुपये में खरीदा, और फिर विपुल कुमार (सेटर) को गोल्ड श्रेणी से 10.75 लाख रुपये में खरीदा। फ्रैंचाइजी ने सिल्वर कैटेगरी की नीलामी से फेइस एनके (मिडिल ब्लॉकर) को 3 लाख रुपये में खरीदा।

अहमदाबाद डिफेंडर्स ने अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों-ईरान के डेनियल मोआताजेदी (मिडिल ब्लॉकर) और अमेरिका के एंड्रयू कोहट जेम्स (अटैकर) को लेकर खुज को मजबूत किया। फ्रैंचाइज़ी ने प्लेटिनम कैटेगरी से मिडिल ब्लॉकर एलएम मनोज को 8.75 लाख रुपये में खरीदा।

हैदराबाद ब्लैक हॉक्स ने अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के पूल से कोलंबिया के कार्लोस एंड्रेस लानोस ज़मोरा (अटैकर) और ऑस्ट्रेलिया के ट्रेंट ओ'डिया (मिडिल ब्लॉकर) को चुना। प्लेटिनम कैटेगरी से फ्रेंचाइजी ने रंजीत सिंह (सेटर) को 12.25 लाख रुपये में खरीदा। हैदराबाद ने अंगमुथु (यूनिवर्सल) को भी 7.40 लाख में खरीदा। फ्रेंचाइजी ने लाल सुजान एमवी (सेटर) को 4.50 लाख रुपये में और असमतुल्लाह (अटैकर) को 5.30 लाख रुपये में खरीदा। इसी तरह ब्लैक हॉक्स ने अरुण जकारियास सिबी (यूनिवर्सल) को 4 लाख रुपये और सौरभ मान (मिडिल ब्लॉकर) को 3 लाख रुपये में खरीदा।

चेन्नई ब्लिट्ज ने अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के पूल से कैमरून के मोयो ऑड्रन (अटैकर) और ब्राजील के रेनाटो मेंडेस (अटैकर) को चुना। फ्रेंचाइजी ने प्रसन्ना राजा (सेटर) को 4.10 लाख रुपये में खरीदा। साथ ही फ्रेंचाइजी ने मोहम्मद रियाजुद्दीन (अटैकर) को भी 6.60 लाख रुपये में खरीदा। इसके अलावा फ्रेंचाइजी ने चेन्नई ने रामनाथन आर (लिबेरो) को 3 लाख रुपये में खरीदा।

बेंगलुरु टॉरपीडो ने अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के पूल से ईरान के अलीरेज़ा अबालूच (अटैकर) और कोलंबिया के सेबेस्टियन गिराल्डो (अटैकर) को अपना साथ जोड़ा। इसके अलावा फ्रेंचाइजी ने सेतु टीआर (अटैकर) को 9.75 लाख रुपये और इबिन जोस (यूनिवर्सल) को 3 लाख रुपये में खरीदा। बेंगलुरु ने जिष्णु पीवी (मिडिल ब्लॉकर) को भी 3 लाख रुपये में और मुजीब एमसी (मिडिल ब्लॉकर) को 3 लाख रुपये में खरीदा।

कोलकाता थंडरबोल्ट्स ने अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के पूल से अमेरिका के कोडी काल्डवेल (अटैकर) और वेनेजुएला के जोस वर्डी (मिडिल ब्लॉकर) को चुना। फ्रेंचाइजी ने राहुल के (अटैकर) को 7 लाख रुपये में वापस अपने साथ जोड़ा और फिर हरिहरन वी. (सेटर) को 3.30 लाख रुपये में खरीदा।

मुंबई मेच्योर्स ने अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों- अमेरिका से ब्रैंडन ग्रीनवे (अटैकर) और क्यूबा से हिरोशी सेंटेल्स (अटैकर) को चुना। नई फ्रेंचाइजी ने मिडिल ब्लॉकर कार्तिक ए. को प्लेटिनम कैटेगरी से 10 लाख रुपये में खरीदा। साथ ही मुंबई ने अमित गुलिया (अटैकर) को 7.10 लाख और हरदीप सिंह (अटैकर) को 6.60 लाख रुपये में खरीदा। फ्रेंचाइजी ने इसके अलावा रोहित पी. (मिडिल-ब्लॉकर) को 5 लाख रुपये में खरीदा। फिर फ्रेंचाइजी ने जितिन एम (सेटर) को 5.30 लाख रुपये में खरीदा।

ए23 द्वारा संचालित रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग के सीईओ जॉय भट्टाचार्य ने कहा, "हमें अपने पहले संस्करण की सफलता के बाद नीलामी में शानदार प्रतिक्रिया की उम्मीद थी, और फिर भी यह देखना बिल्कुल शानदार रहा है कि वे इस साल भी हमारी उम्मीदें से आगे रहे हैं। सभी फ्रेंचाइजी टीमें स्पष्ट चुनौतियों को ध्यान में रखकर तैयार हुईं कि वे किन खिलाड़ियों को अपनी टीम के सेट-अप में शामिल करना चाहते हैं। नए टीम बनते देखना हमेशा रोमांचक होता है और मुझे विश्वास है कि आगामी सीजन एक्शन से भरपूर होगा।"

बेसलाइन वेंचर्स के सह-संस्थापक और एमडी तुहिन मिश्रा ने कहा, "मुझे लगता है कि नीलामी अभूतपूर्व रही। यह एक बड़ी सफलता थी। सभी टीमें स्पष्ट रणनीति के साथ आईं और यह देखना शानदार था कि देश में हर कोई इस खेल में कितना निवेश कर रहा है। हमने इस सीजन में एक नई टीम के साथ विस्तार किया है, और बहुत सारे नए चेहरे थे जो पहली बार नीलामी पूल में आए और मोटी कमाई की। नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी का उत्साह देखकर बहुत अच्छा लगा और ये वॉलीबॉल के खेल में क्रांति के आने के संकेत हैं।"

खिलाड़ियों की सूची (नीलामी के दो दौर के बाद तक):

अहमदाबाद डिफेंडर्स:

रिटेन किया गया: मुथुसामी अप्पावु (सेटर); शॉन टी जॉन (अटैकर); एस संतोष (अटैकर)

नीलामी में खरीदे गए खिलाड़ी: डेनियल मोअताजेदी (मिडिल ब्लॉकर), अमरिका के एंड्रयू कोहट जेम्स (अटैकर), एलएम मनोज (मिडिल ब्लॉकर)

बेंगलुरु टॉरपीडो:

रिटेन किए गए खिलाड़ी: पंकज शर्मा (अटैकर); बी मिधुन कुमार (लिबेरो); विनायक रोकड़े (सेटर)

नीलामी में खरीदे गए खिलाड़ी: अलीरेज़ा अबालूच (अटैकर), सेबेस्टियन गिराल्डो (अटैकर), सेतु टीआर (अटैकर), इबिन जोस (यूनिवर्सल), जिष्णु पीवी (मिडिल ब्लॉकर), मुजीब एमसी (मिडिल ब्लॉकर)

कालीकट हीरोज:

रिटेन किए गए खिलाड़ी: जेरोम विनिथ (यूनिवर्सल); अबील कृष्णन सांसद (अटैकर)

नीलामी में खरीदे गए खिलाड़ी: जोस एंटोनियो सैंडोवल रोजस (मिडिल ब्लॉकर), मैट हिलिंग (अटैकर), एम अश्विन राज (अटैकर), चिराग यादव (अटैकर), मोहन उकरपांडियन (सेटर), शफीक रहमान (मिडिल ब्लॉकर), लवमीत कटारिया (मिडिल ब्लाकर)

चेन्नई ब्लिट्ज:

रिटेन किए गए खिलाड़ी: अखिन जीएस (ब्लॉकर); नवीन राजा जैकब (अटैकर); पिनम्मा प्रशांत (सेटर)

नीलामी में खरीदे गए खिलाड़ी: मोयो ऑड्रन (अटैकर), रेनाटो मेंडेस (अटैकर), प्रसन्ना राजा (सेटर), मोहम्मद रियाज़ुदीन (अटैकर), रामनाथन आर (लिबेरो)

हैदराबाद ब्लैक हॉक्स:

रिटेन किए गए खिलाड़ी: गुरु प्रशांत (यूनिवर्सल); जॉन जोसेफ ईजे (ब्लाकर); आनंद के (लिबेरो)

नीलामी में खरीदे गए खिलाड़ी: कार्लोस एंड्रेस ललनोस ज़मोरा (अटैकर), ट्रेंट ओ'डिया (मिडिल ब्लॉकर), रंजीत सिंह (सेटर), अंगमुथु (यूनिवर्सल), लाल सुजान एमवी (सेटर), आशातुल्लाह (अटैकर), अरुण जकारियास सिबी (यूनिवर्सल), सौरभ मान (मिडिल ब्लाकर)

कोच्चि ब्लू स्पाइकर्स:

रिटेन किए गए खिलाड़ी: एरिन वर्गीस (अटैकर); वेणु सी (लिबेरो); दुष्यंत जीएन (ब्लॉकर)

नीलामी में खरीदे गए खिलाड़ी: एडुआर्डो रोमे (अटैकर), वाल्टर दा क्रूज़ नेटो (मिडिल ब्लॉकर), रोहित कुमार (अटैकर), विपुल कुमार (सेटर), फेइस एनके (मिडिल ब्लॉकर)

मुंबई मेच्योर्स:

फॉर्मेशन पर खरीदे गए खिलाड़ी: अनु जेम्स (अटैकर)

नीलामी में खरीदे गए खिलाड़ी: ब्रैंडन ग्रीनवे (अटैकर), हिरोशी सेंटेल्स (अटैकर), कार्तिक ए (मिडिल ब्लाकर), अमित गुलिया (अटैकर), हरदीप सिंह (अटैकर), रोहित पी (मिडिल ब्लाकर), जितिन एम (सेटर)

कोलकाता थंडरबोल्ट्स:

रिटेन किए गए खिलाड़ी: अश्वल राय (अटैकर); विनीत कुमार (यूनिवर्सल) जनशाद यू (सेटर)

नीलामी में खरीदे गए खिलाड़ी: कोडी काल्डवेल (अटैकर), जोस वर्डी (मिडिल ब्लॉकर), राहुल के (अटैकर), हरिहरन वी (सेटर)

सीजन-2 के 2023 की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है। इसके लिए वॉलीबॉल की वर्ल्ड बाडी- एफआईवीबी (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी वॉलीबॉल) की वाणिज्यिक शाखा- वॉलीबॉल वर्ल्ड ने पीवीएल के साथ हाथ मिलाया है, जो एक मल्टी-इयर एसोसिएशन में अंतर्राष्ट्रीय स्ट्रीमिंग पार्टनर के रूप में शामिल हुआ है। सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क होस्ट ब्रॉडकास्टर बना हुआ है और फैंस ए23 द्वारा संचालित रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग के सीजन 2 में खेले जाने वाले रोमांचक 31 मैचों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Next Story
Share it