Begin typing your search above and press return to search.

वॉलीबॉल

12 साल बाद हरियाणा को जूनियर राष्ट्रीय वॉलीबॉल का खिताब

फाइनल मैच में हरियाणा की टीम ने राजस्थान को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया

12 साल बाद हरियाणा को जूनियर राष्ट्रीय वॉलीबॉल का खिताब
X
By

Bikash Chand Katoch

Published: 21 Nov 2022 8:06 AM GMT

48वीं जूनियर नेशनल वॉलीबॉल चैंपियनशिप का शनिवार को समापन हो गया। फाइनल मैच में हरियाणा की टीम ने राजस्थान को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया। दोपहर में शुरू हुए फाइनल मुकाबले में हरियाणा ने पहला सेट 25-22 से जीत लिया। दूसरे सेट में भी दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। एक समय दोनों टीमों का स्कोर 23-23 था, लेकिन हरियाणा के खिलाड़ी दिग्विजय ने शानदार स्मैश से टीम को अंक दिलाए और दूसरा सेट 25-23 से जीत लिया। तीसरे और निर्णायक सेट में हरियाणा ने शुरुआती बढ़त बना ली।

एक समय हरियाणा ने 10-4 की बढ़त ले ली थी, लेकिन फिर राजस्थान ने वापसी कर स्कोर को 16-18 तक ले लिया। लेकिन अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने के कारण राजस्थान को तीन अंक का नुकसान हुआ और हरियाणा ने बढ़त मजबूत कर ली। अमन ने हरियाणा को जीत दिलाई और टीम ने 48वीं जूनियर नेशनल वॉलीबॉल चैंपियनशिप को तीसरे सेट सहित 25-19 से जीत लिया। पूरे मुकाबले में हरियाणा की टीम स्मैश, सर्व, डिफेंस, ब्लॉक सहित खेल के हर क्षेत्र में अन्य टीमों से आगे नजर आई। टीम में दिग्विजय, अमन, रौनक जैसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी थे, जिन्होंने टीम की जीत में अहम योगदान दिया. हरियाणा ने गोल्ड और राजस्थान ने सिल्वर जीता। चैंपियनशिप के समापन पर सांसद जुगल किशोर शर्मा ने विजेता व उपविजेता टीमों को सम्मानित किया।

मेजबान टीम ने तमिलनाडु को हराकर कांस्य पदक जीता

राष्ट्रीय स्तर की वॉलीबॉल चैंपियनशिप के मेजबान जम्मू-कश्मीर ने खेल से सभी को प्रभावित किया। प्रदेश की बालक टीम ने चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। टीम ने कांस्य पदक के लिए मौजूदा चैंपियन तमिलनाडु का सामना किया, मैच 3-2 से जीत लिया। कप्तान मन्नत चौधरी की अगुआई में टीम पूरी चैंपियनशिप में सिर्फ एक मैच हारी। टीम को सेमीफाइनल में हरियाणा ने हराया था। चैंपियनशिप में जम्मू-कश्मीर ने गत चैंपियन तमिलनाडु को दो बार हराया। कांस्य पदक के मुकाबले में जम्मू कश्मीर के खिलाड़ियों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। तमिलनाडु ने टीम को कड़ी टक्कर दी, लेकिन जम्मू-कश्मीर के खिलाड़ी बेहतर खेल रणनीति से उसे मात देने में सफल रहे।

बालिका वर्ग में राजस्थान बना चैंपियन

48वीं जूनियर नेशनल वॉलीबॉल चैंपियनशिप के गर्ल्स वर्ग में राजस्थान ने पश्चिम बंगाल को हराकर चैंपियन बना। राजस्थान ने खेल के हर क्षेत्र में पश्चिम बंगाल की टीम को मात दी. फाइनल मैच में राजस्थान ने शुरू से ही पश्चिम बंगाल की टीम को दबाव में रखा। राजस्थान ने स्वर्ण, पश्चिम बंगाल ने रजत और तमिलनाडु ने कांस्य पदक जीता।

14 साल बाद जम्मू-कश्मीर में हुई चैंपियनशिप

2008 के बाद, 14 साल के लंबे इंतजार के बाद, जम्मू और कश्मीर में एक राष्ट्रीय स्तर की वॉलीबॉल प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें 26 राज्यों की 52 टीमों ने भाग लिया। एमए स्टेडियम में छह वॉलीबॉल कोर्ट पर मैच खेले गए। हर दिन 30 से 40 मैच होते थे। चैंपियनशिप में कुल एक हजार प्रतिभागी थे, जिसमें 800 से अधिक खिलाड़ी (लड़के और लड़कियां) हैं। चैंपियनशिप का आयोजन जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल के सहयोग से किया गया था।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it