सोमवार, जनवरी 18, 2021
होम ताज़ा ख़बर 2019 एशियन मेंस वॉलीबॉल चैंपियनशिप: चाइना से हारा भारत, नहीं हो सका...

2019 एशियन मेंस वॉलीबॉल चैंपियनशिप: चाइना से हारा भारत, नहीं हो सका एक और उलटफेर

ईरान की राजधानी तेहरान में खेली जा रही 17वीं एशियन मेंस वॉलीबॉल चैंपियनशिप के दूसरे दिन भारत दूसरा उलटफेर करने से चूक गया। कज़ाख़स्तान को 3-2 से हराने के बाद भारतीय प्रेमियों की उम्मीदें थी कि चाइना को भी भारत हराकर दो दिनों में दो उलटफेर को अंजाम दे।लेकिन ऐसा हो न सका क्योंकि FIVB रैंकिंग में 20वें पायदान पर मौजूद और इस टूर्नामेंट में दूसरी वरीयता हासिल चाइना की टीम ने भारत को सीधे सेटों में 3-0 से शिकस्त दे दी। चाइना मेंस वॉलीबॉल में तीन बार का एशियन गेम्स गोल्ड मेडलिस्ट भी रहा है और तीन बार चाइना ने एशियन चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक हासिल किया है।

भारत ने इससे पहले कज़ाख़स्तान को हराकर किया था बड़ा उलटफेर

पहले सेट में भारत ने चाइना 25 के मुक़ाबले 16 अंक लेने में क़ामयाब रही, जबकि दूसरे सेट में भी चाइना ने भारत को 25-15 से हराया। उम्मीद थी कि टीम इंडिया तीसरे सेट में वापसी करते हुए मैच को रोमांचक बनाएगी। लेकिन चाइना ने तीसरे सेट में भी धमाकेदार शुरुआत की और भारत पर 5-1 की बढ़त बना ली थी। हालांकि इसके बाद भारत ने अगले 6 प्वाइंट्स जीतते हुए वापसी की उम्मीदें जगाई ज़रूर थी। लेकिन आख़िरकार चाइना ने तीसरा सेट 25-21से जीतते हुए मैच भी जीत लिया।

इस तरह भारत ने ये मुक़ाबला सीधे सेटों में 16-25, 15-25 और 21-25 से गंवा दिया, इस हार के साथ ही अब भारत के दो मैचों में एक हार और एक जीत हो गए हैं। जबकि टीम इंडिया का पूल सी का एक और मुक़ाबला रविवार को ओमान के ख़िलाफ़ खेला जाएगा।

जानिए टोक्यो 2020 के लिए भारतीय वॉलीबॉल टीम के सामने क्या है चुनौतियां ?

आपको बता दें कि कज़ाख़स्तान को हराने के बाद टीम इंडिया दूसरे दौर यानी पूल ई में पहुंच चुकी है, और इससे भारत अब टोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए भी क्वालिफ़ायर्स में शिरकत कर सकता है। इससे पहले भारत ने टूर्नामेंट की शुरुआत धमाकेदार अंदाज़ में करते हुए दूसरी वरीयता प्राप्त कज़ाख़स्तान को 3-2 से हराकर बड़ा उलटफेर किया था।

भारत FIVB रैंकिंग में फ़िलहाल 131वें स्थान पर है, जबकि इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया को कोई सीड हासिल नहीं है और उन्हें खेलने का मौक़ा भी तुर्केमेनिस्तान के डिसक्वालिफ़ाई होने के बाद मिला था।