Begin typing your search above and press return to search.

ट्रायथलन

IRONMAN 70.3 Goa: एयरोस्पेस इंजीनियर निहाल बेग ने खिताब जीता

भारतीय सेना के गत चैंपियन बिश्वोरजीत सैखोम दूसरे स्थान पर रहे

Nihal Baig
X

निहाल बेग

By

Bikash Chand Katoch

Published: 13 Nov 2022 4:21 PM GMT

आईआईटी बॉम्बे के पूर्व छात्र, निहाल बेग ने आयरनमैन 70.3 गोवा के दूसरे संस्करण को जीतने के लिए भारतीय सेना के गत चैंपियन बिस्वोरजीत सैखोम को पीछे छोड़ दिया, जिसे रविवार को गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत द्वारा मीरामार बीच, पणजी में हरी झंडी दिखाई गई थी। 1450 से अधिक प्रतिभागियों ने दौड़ में उत्साहपूर्ण भाग लिया, जो आयरनमैन विश्व चैंपियनशिप के लिए एक क्वालीफाइंग इवेंट है और प्रतिभागियों को 1.9 किमी खुले समुद्र में तैरना, 90 किमी साइकिल चलाना और 21 किमी दौड़ना होता है।

MSCI मुंबई में एक एयरोस्पेस इंजीनियर के रूप में काम करने वाले बेग ने खुले पानी में तैरने (1.9 किमी) और 90 किमी साइकिल चलाने के बाद 21 किमी की दौड़ के अंतिम 7 किमी में सैखोम को पीछे छोड़ दिया। 4 घंटे 29 मिनट और 45 सेकेंड के प्रभावशाली समय के साथ समग्र रूप से पहला स्थान हासिल करने के बाद उत्साहित बेग ने कहा, "पिछली बार मैं आयरनमैन 70.3 गोवा के पहले संस्करण में दूसरे स्थान पर रहा था, इसलिए इस बार सैखोम से आगे रहना अच्छा लग रहा है। मेरी तैराकी थोड़ी कमजोर है लेकिन मेरा दौड़ना तेज है और पिछले संस्करण में मैं दौड़ने में 7 मिनट तक कवर कर सका था इसलिए मुझे आज पता था कि मैं दौड़ में उससे आगे निकल सकता हूं।"

अब तक पांच हाफ आयरनमैन दौड़ पूरी कर चुके बेग ने कहा कि यह सबसे चुनौतीपूर्ण दौड़ों में से एक है जिसमें उन्होंने भाग लिया है।

इस बीच, बिश्वोरजीत 04:37:21 के साथ ओवरऑल दूसरे स्थान पर रहे जबकि दिल्ली के 40 वर्षीय पंकज धीमान 04:40:41 के साथ तीसरे स्थान पर रहे। "पिछली बार मैंने रिले स्पर्धा में भाग लिया था और हम जीत गए थे लेकिन इस बार मैं व्यक्तिगत दौड़ करना चाहता था। मैं अगले 10 दिनों में तेल अवीव में पूरी दूरी के आयरनमैन के लिए दौड़ लगाऊंगा और मुझे लगा कि यह दौड़ पूरी दूरी के लिए अच्छी तैयारी होगी। यह बहुत अच्छा है कि हमारे पास यहां विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करने का अवसर है, क्योंकि मुझे लगता है कि हमारे पास विदेशों में दौड़ की तुलना में यहां बेहतर मौका है," दौड़ के बाद पंकज धीमान ने कहा।

महिलाओं में स्विट्जरलैंड की कैटजिन शिरबीक 05:10:46 समय के साथ पहले स्थान पर रहीं, जबकि भारत की टिम टिम शर्मा 05:23:21 समय के साथ उनसे पीछे रहीं और केतकी साठे (05:46.51) महिला वर्ग में कुल मिलाकर तीसरे स्थान पर रहीं।

बैंगलोर की अनुभवी मैराथनर टिम शर्मा ने व्यक्त किया, "आज गर्म दिन था, और यह एक कठिन कोर्स था, विशेष रूप से दौड़। जब हम साइकिल चला रहे थे तो थोड़ी हवा भी चल रही थी लेकिन कुल मिलाकर यह एक शानदार दौड़ थी और मुझे खुशी है कि मैं भारतीय महिलाओं के बीच सबसे पहले समाप्त करने में कामयाब हुई।" शर्मा ने कहा, "मेरा भाई, मेरे माता-पिता और दोस्त सभी मुझे खुश करने और मेरा समर्थन करने के लिए यहां हैं। मैं निश्चित रूप से और अधिक महिलाओं को इस कार्यक्रम में भाग लेते देखना चाहूंगा।"


रिले में, भारतीय वायु सेना द्वारा आज़ादी का अमृत महोत्सव पहल के तहत गठित टीमों ने शीर्ष तीन स्थानों पर जीत हासिल की। टीआई एडवेंचर ने 04:29:02 का समय निकाला, जबकि दूसरा स्थान टी सर्विसेज (04:32:22) और तीसरा स्थान टीआईएएफ टीम (04:32:28) को मिला।

"भारत में इस दौड़ का होना बहुत अच्छा है"

इस वर्ष बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों के साथ, आयरनमैन 70.3 गोवा, स्विट्जरलैंड के 51 वर्षीय पाब्लो एराट जैसे वैश्विक प्रतिभागियों के लिए एक पसंदीदा स्थान है, जो कुल मिलाकर छठे स्थान पर रहे। 90 किमी साइकिलिंग कोर्स के अंत तक वह बाकी पैक से काफी आगे थे। "भारत में माहौल बहुत अच्छा है, जिसमें बहुत उत्साही लोग भाग ले रहे हैं। यूरोप में आप बहुत सारे उदास चेहरे देख सकते हैं, लेकिन यहाँ यह एक उत्सव का अधिक है। मुझे अच्छा लगता है कि आयरनमैन अब भारत में है, यहाँ रेसिंग के इस मानक का परिचय दे रहा हूँ महान। यह पेशेवर रूप से संगठित है और दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करता है," एराट ने दौड़ के बाद कहा।

पाब्लो की तरह, 40 वर्षीय फराई डालू ने दौड़ के लिए ज़िम्बाब्वे से यहाँ तक की यात्रा की है। वह कुल मिलाकर 9 वें स्थान पर रहे और भले ही यह एक कठिन कोर्स था, डालू फिर से भारत लौटने के लिए निश्चित है। उन्होंने कहा, "मैं पहली बार भारत आया हूं और मैं वास्तव में गोवा में दौड़ के लिए आना चाहता था और इस जगह की संस्कृति का भी आनंद लेना चाहता था। निश्चित रूप से पहाड़ी साइकिल मार्ग और दौड़ने के लिए नम परिस्थितियों के साथ दौड़ काफी कठिन थी लेकिन मैंने इसका पूरा आनंद लिया। घर लौटने से पहले मैं एक छोटी सी यात्रा के लिए मुंबई जा रहा हूं।"

कैटजिन शाइरबीक, जिन्होंने महिलाओं में पहला स्थान हासिल किया, ने गोवा में स्थानीय समुदाय के प्रति आभार व्यक्त किया, जिन्होंने उन्हें रेसडे के लिए एक साइकिल उधार लेने में मदद की। उसने कहा, "मैं शुक्रवार को ही आई थी, और मुझे जेटलैग भी हो गया था। मैंने आखिरी क्षण में यहां दौड़ने का फैसला किया था, लेकिन मैं वास्तव में यहां भाग लेना चाहती थी। मैंने यहां के एक स्थानीय से अपनी बाइक उधार ली और एक स्थानीय ट्रायथलॉन क्लब ने भी मेरी बहुत मदद की। भले ही दौड़ वास्तव में चुनौतीपूर्ण थी, मैं केवल सबसे अच्छी यादों के साथ वापस जा रही हूँ।

परिणाम:

कुल मिलाकर:

1. निहाल बेग (भारत): 04:29:45

2. बिश्वोरजीत सैखोम (भारत): 04:37:21

3. पंकज धीमान (भारत): 04:40:41

4. पी रावलू (भारत): 04:41:36

5. ए कांदिकुप्पा (सिंगापुर): 04:42:50

6. पाब्लो एराट (स्विट्जरलैंड): 04:44:25

7. मार्सेल किंग (बेल्जियम): 04:45:23

8. एमएस अराफात (बांग्लादेश): 04:52:14

9. फरई डालू (जिम्बाब्वे): 05:00:46

10. उज्जवल आनंद (भारत): 05:01:39

शीर्ष पांच (महिलाएं):

1. कैटजिन शिरबीक (स्विट्जरलैंड): 05:10:46

2. टिम टिम शर्मा (भारत): 05:23:21

3. केतकी साठे (भारत): 05:46:51

4. श्रीवाणी वाईवी (भारत): 06:07:39

5. सु यिन ओंग (भारत): 06:14:23

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it