रविवार, सितम्बर 20, 2020
होम टोक्यो 2020 टोक्यो ओलंपिक हुआ स्थगित, अगले साल होगा आयोजन

टोक्यो ओलंपिक हुआ स्थगित, अगले साल होगा आयोजन

कोरोनावायरस के कारण आगामी टोक्यो ओलंपिक को टाल दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने फोन पर चर्चा करने के बाद मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक खेलों को 2021 की गर्मियों तक स्थगित करने का ब़़डा फैसला लिया। गौरतलब है कि टोक्यो ओलंपिक पहले जुलाई और अगस्त महीने में आयोजित होने थे।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच ओलिंपिक गेम्स का आयोजन नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि इन गेम्स को स्थगित करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है। आबे ने आईओसी चीफ बाक के साथ टेलीफोन पर चर्चा की। स्थगित होने के बावजूद इन्हें टोक्यो-2020 के नाम से ही जाना जाएगा। कोरोनावायरस के प्रभाव के बीच ओलिंपिक को टालने का काफी ज्यादा दबाव था और कनाडा, ऑस्ट्रेलिया जैसे बड़े देशों ने मौजूदा स्थिति में इसमें हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था।

भारतीय ओलंपिक संघ ने मंगलवार को कोविड 19 के कारण टोक्यो ओलंपिक एक साल के लिये स्थगित करने के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे वैश्विक स्वास्थ्य संकट के बीच अभ्यास के तनाव से खिलाड़ी मुक्त हो जायेंगे। आईओए महासचिव राजीव मेहता ने कहा ,‘‘आईओए इस फैसले का स्वागत करता है। आईओसी ने आयोजकों और सभी संबंधित पक्षों के साथ इस पर बात की थी। लॉकडाउन खत्म होने के बाद आईओए खिलाड़ियों, महासंघों, प्रायोजकों के साथ बैठक करके संशोधित योजना बनायेगा।’