Begin typing your search above and press return to search.

टेनिस

युकी भांबरी टाटा ओपन महाराष्ट्र के क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में खेलेंगे

युकी भांबरी ने 127 की अपनी संरक्षित रैंकिंग के आधार पर क्वालीफाइंग में जगह बनाई है

Yuki Bhambri Tennis
X

युकी भांबरी

By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2022-12-15T15:22:37+05:30

भारतीय टेनिस खिलाड़ी युकी भांबरी और पिछले संस्करण के सेमीफाइनलिस्ट इलियास यमर टाटा ओपन महाराष्ट्र के पांचवें संस्करण के एकल क्वालीफाइंग स्पर्धा में खेलेंगे।

संरक्षित रैंकिंग के तहत कोई भी खिलाड़ी शारीरिक रूप से चोटिल होने के कारण अगर कम से कम छह महीने तक कोई टूर्नामेंट नहीं खेल पाता है तो वह वापसी करने पर टूर्नामेंट में खेलने के लिए अपनी उस समय की रैंकिंग का इस्तेमाल कर सकता है जब वह चोटिल हुआ हो। कैलेंडर के शुरुआती सप्ताह में दक्षिण एशिया की एकमात्र एटीपी 250 प्रतियोगिता के साथ, भांबरी ने 127 की अपनी संरक्षित रैंकिंग के आधार पर क्वालीफाइंग में जगह बनाई है। पूर्व जूनियर विश्व नंबर एक, भांबरी ने पिछले साल टाटा ओपन महाराष्ट्र में शानदार वापसी की चोट के बाद जिसने उन्हें दो साल तक एक्शन से दूर रखा था। प्री-क्वार्टर फाइनल में उनकी चुनौती रुक गई थी।

टाटा ओपन महाराष्ट्र के टूर्नामेंट निदेशक प्रशांत सुतार ने कहा, "किसी भारतीय नाम को लाइन-अप में देखना हमेशा अच्छा होता है क्योंकि इतना बड़ा टूर्नामेंट आयोजित करने का हमारा मुख्य उद्देश्य है - भारतीय भागीदारी को प्रेरित करना और बढ़ाना। आयोजकों के रूप में, हम क्वालीफायर में मजबूत विदेशी नामों को देखकर भी खुश हैं, जैसा हमने पहले मुख्य ड्रॉ में देखा था। विशेष पांचवां संस्करण रोमांचक होने वाला है।"

एटीपी एकल रैंकिंग में इस समय शीर्ष 500 खिलाड़ियों से बाहर 30 साल के युकी के पास एकल मुख्य ड्रॉ में सीधे जगह बनाने का मौका भी होगा बशर्ते कुछ खिलाड़ी नाम वापस लें।

पुणे के बालेवाड़ी स्टेडियम में 31 दिसंबर से शुरू हो रही क्वालीफाइंग स्पर्धा के लिए दो वाइल्ड कार्ड उपलब्ध हैं और भारतीय प्रतियोगिता होने के कारण आयोजकों के इसे घरेलू खिलाड़ियों को देने की उम्मीद है। आयोजकों के साथ ही एकल मुख्य ड्रॉ में देश के अन्य शीर्ष खिलाड़ियों को वाइल्ड कार्ड से प्रवेश देने की भी उम्मीद है।

दुनिया में 342वें नंबर के साथ भारत के शीर्ष एकल खिलाड़ी शशिकुमार मुकुंद हैं जबकि उनके बाद प्रजनेश गुणेश्वरन (349), रामकुमार रामनाथन (437), सुमित नागल (506) और युकी का नंबर आता है। यह देखना होगा कि इन खिलाड़ियों में से किसे वाइल्ड कार्ड दिया जाता है। पिछले साल सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले इलियास यमेर भी क्वालीफायर में हिस्सा लेंगे जबकि अमेरिका के क्रिस्टोफर युबैंक्स और दुनिया के 39वें नंबर के पूर्व खिलाड़ी पीटर गोजोविक भी चुनौती पेश करेंगे।

Next Story
Share it