Begin typing your search above and press return to search.

टेनिस

तालियों और आसूंओं के साथ हुई रोजर फेडरर की टेनिस से विदाई, नडाल भी हुए भावुक

लेवर कप में 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर युगल मुकाबले में अपने जोड़ीदार राफेल नडाल के साथ उतरे। जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

तालियों और आसूंओं के साथ हुई रोजर फेडरर की टेनिस से विदाई, नडाल भी हुए भावुक
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-09-24T14:31:59+05:30

टेनिस के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर ने लेवर कप में अपने करियर का आखिरी मुकाबला खेला, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा। लेवर कप में 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर युगल मुकाबले में अपने जोड़ीदार राफेल नडाल के साथ उतरे।

इस हार के साथ ही फेडरर का टेनिस करियर समाप्त हो गया हैं। मुकाबला खत्म होने के बाद फेडरर अपने आसुओं को नही रोक पाए तो फूट फूट कर रो पड़े। करियर से रिटायरमेंट के बाद जब वो कोर्ट से निकल रहे थे तो 41 साल के खिलाड़ी के लिए लोगों ने खड़े होकर लंबे समय तक तालियां बजाईं। इतना ही नहीं फ़ेडरर ने जब नडाल और अपने साथी खिलाड़ियों को गले लगाया तो वो भी अपने आसुओं को रोक न सके। और नडाल भी रो दिए।

पिछले कुछ साल से फेडरर चोटों से जूझ रहे थे। घुटने की चोट की वजह से उन्होंने विंबलडन 2021 के बाद एक भी मैच नहीं खेला था। हाल में ही उन्होंने संन्यास का ऐलान किया था। बीते साल विंबलडन के क्वॉर्टर फ़ाइनल में पोलैंड के हूबर्त हॉरकक्ज़ से हारने के बाद उन्होंने कोई भी प्रतियोगी मैच नहीं खेला था।

मैच के बाद अपने विदाई भाषण में फ़ेडरर ने कहा, "यह बहुत शानदार दिन था। मैं बहुत ख़ुश हूँ, दुखी नहीं हूँ। यहाँ आकर मुझे बहुत अच्छा लग रहा है, मैं ख़ुश हूँ कि मैं यहाँ तक पहुँचा।"

महान खिलाड़ी की करियर की बात करें तो फेडरर ने करीब 25 सालों तक पेशेवर टेनिस खेला। उन्होंने सितंबर 1997 में 16 साल की उम्र में खेलना शुरू किया था। फेडरर 237 सप्ताह तक विश्व रैंकिंग में नंबर वन पर रहे हैं। रैंकिंग में सबसे अधिक समय तक पहले स्थान पर रहने का उनका रिकॉर्ड सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने तोड़ा था।

इसके अलावा रोजर फेडरर ने 6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, एक बार फ्रेंच ओपन, 8 बार विंबलडन और 5 बार यूएस ओपन खिताब अपने नाम किया है। बात दे फेडरर ने अपना आखिरी ग्रैंडस्लैम खिताब 2018 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में जीता था। उस समय वह 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बने थे, जिसके बाद उनका रिकॉर्ड राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच ने तोड़ा।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it