Begin typing your search above and press return to search.

टेनिस

दिग्गजों को हराने वाले 19 वर्षीय अल्कारेज ने जीता मैड्रिड ओपन

अल्कारेज ने खिताबी मुकाबले में जर्मनी के अलेक्सांद्र ज्वेरेव को सीधे सेटों में 6-3, 6-1 से हराकर मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया

दिग्गजों को हराने वाले 19 वर्षीय अल्कारेज ने जीता मैड्रिड ओपन
X
By

Amit Rajput

Published: 9 May 2022 10:00 AM GMT

भविष्य के राफेल नडाल कहे जाने वाले स्पेन के 19 वर्षीय खिलाडी कार्लोस अल्कारेज ने मैड्रिड ओपन का ख़िताब अपने नाम कर लिया। अल्कारेज ने खिताबी मुकाबले में जर्मनी के अलेक्सांद्र ज्वेरेव को सीधे सेटों में 6-3, 6-1 से हराकर मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया। अल्कारेज ने फाइनल के पहले सेमीफइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाडी नोवाक जोकोविच को हराया था वही क्वार्टर फाइनल में अपने हम वतन और रोल मॉडल राफेल नडाल को हराया था। अल्कराज ने 2022 सीजन में शानदार प्रदर्शन करते हुए मियामी में पहली बार मास्टर्स 1000 का खिताब जीता और पहली बार एटीपी रैंकिंग के शीर्ष 10 को में स्थान हासिल किया।

अल्कारेज ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए है, जिन्होंने एक ही क्ले कोर्ट स्पर्धा में राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच दोनों को हराया। उन्होंने पहले क्वार्टर फाइनल में राफेल नडाल को शिकस्त दी थी। जबकि 19 साल के टेनिस स्टार कार्लोस अल्कारेज ने सेमीफाइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को लगभग साढ़े तीन घंटे चले मुकाबले में 6-7 (5), 7-5, 7-6 (5) से शिकस्त दी थी। उनके प्रदर्शन पर जोकोविच ने भी ख़ुशी जताई थी और इस युवा स्टार की तारीफ की थी।

भविष्य के नडाल है अल्कारेज

अल्कारेज को भविष्य का राफेल नडाल कहा जाता है। उनके खेलने का अंदाज़ भी नडाल की तरह ही है। नडाल ने 2005 में 18 साल की उम्र में मोंटेकार्लो और रोम मास्टर्स के खिताब जीते थे। अलकारेज ने पिछले साल 18 वर्ष की उम्र में जब पहली बार मैड्रिड ओपन में भाग लिया था तो उनका लक्ष्य अनुभव हासिल करना था, लेकिन एक साल बाद उन्हें अहसास हो गया कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को हरा सकते हैं।

जिसे उन्होंने इस साल कर भी दिखाया। मैड्रिड ओपन जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने अलकारेज ने कहा, ''पिछले साल मैं पहली बार शीर्ष खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने, मास्टर्स 1000 में खेलने के अनुभव से गुजरा था और मैंने काफी सीख ली थी। इस साल भिन्न था। मैं कोर्ट पर इस आत्मविश्वास के साथ उतर रहा था कि मैं जीत सकता हूं।"


नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it