शनिवार, सितम्बर 19, 2020
होम टेनिस विश्व बधिर टेनिस चैम्पियन पृथ्वी शेखर को मिला स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर...

विश्व बधिर टेनिस चैम्पियन पृथ्वी शेखर को मिला स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर का अवार्ड

विश्व बधिर चैंपियन पृथ्वी शेखर को गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला। उन्हें यह पुरस्कार इटली स्थित इंटरनेशनल कमेटी ऑफ स्पोर्ट्स फॉर डेफ (आईसीएसडी) द्वारा दिया गया। जन्म से ही बधिर पृथ्वी अपना सर्वश्रेष्ठ देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि वह भारत को गौरवान्वित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

इस पुरस्कार से सम्मानित होने के बाद 26 वर्षीय पृथ्वी ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा, “मैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह पुरस्कार पाकर बहुत गर्व महसूस कर रहा हूँ। यह मेरे और मेरे देश के लिए एक महान क्षण है।” स्पोर्ट्समैन/स्पोर्ट्सवुमैन वर्ष पुरस्कार प्रतिवर्ष उन बधिर एथलीटों को दिया जाता है जिन्होंने पूरे साल में शानदार प्रदर्शन किया होता है और जो अपने उस उपलब्धि के लिए पहचाने जाते हैं।

पृथ्वी ने हाल ही में तुर्की के अंताल्या में विश्व बधिर टेनिस चैंपियनशिप के पुरुष एकल का ख़िताब जीता था।

पृथ्वी ने हाल ही में तुर्की के अंताल्या में विश्व बधिर टेनिस चैंपियनशिप के पुरुष एकल का ख़िताब जीता था। इससे पहले उन्होंने साल 2017 में हैदराबाद के जफरीन शेख के साथ युगल में भारत के लिए टेनिस डेफलम्पिक्स में पहला पदक जीता था। यह उनके टेनिस करियर का टर्निग पॉइंट था। इससे बाद से उनके खेल में आत्मविश्वास आ गया। अब उन्होंने अपना लक्ष्य अपनी अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में सुधार करना है। इसको लेकर उन्होंने कहा, “मेरा अगला लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय एटीपी रैंकिंग में शीर्ष 500 में आना है और शीर्ष 10 एआईटीए रैंकिंग में शामिल होना है। मैं प्रशिक्षण और फिटनेस पर बहुत मेहनत कर रहा हूं और अधिक उच्च स्तरीय प्रतिस्पर्धी टेनिस खेल रहा हूं।”