मंगलवार, अक्टूबर 20, 2020
होम टेनिस यूएस ओपन में जगह बनाने से सिर्फ़ एक जीत दूर हैं भारत...

यूएस ओपन में जगह बनाने से सिर्फ़ एक जीत दूर हैं भारत के सुमित नागल

भारत के युवा टेनिस स्टार सुमित नागल एक बड़े सपने की दहलीज़ पर खड़े हैं, 22 वर्षीय सुमित यूएस ओपन क्वालिफ़ायर्स के तीसरे दौर में पहुंच गए हैं। इस भारतीय टेनिस खिलाड़ी को यूएस ओपन के मेन ड्रॉ में जगह बनाने के लिए बस एक और जीत चाहिए।

सुमित नागल ने गुरुवार को दूसरे दौर के मुक़ाबले में कनाडा के पीटर पोलंसकी को सीधे सेटों में 7-5, 7-6 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। जहां उनका मुक़ाबला ब्राज़िल के जोआ मेनेज़ेस के ख़िलाफ़ होगा। वर्ल्ड रैंकिंग में ब्राज़िल के खिलाड़ी सुमित से कम रैंकिंग के हैं, ऐसे में उम्मीद है कि सुमित इस मुक़ाबले को जीतकर पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के मेन इवेंट में जा पाएंगे।

अगर शुक्रवार को सुमित की जीत होती है तो वह किसी ग्रैंड स्लैम के सिंगल्स इवेंट में क्वालिफ़ाई करने वाले पिछले 6 सालों में सिर्फ़ चौथे भारतीय होंगे। इनसे पहले सोमदेव देव वर्मन ने 2013 में यूएस ओपन खेला था। 2018 में यूकी भांबरी ने सभी ग्रैंड स्लैम में भारत की तरफ़ से खेला था और फिर घुटने में चोट की वजह से उन्हें टेनिस से दूर होना पड़ा। इसी साल प्रजनेश गुणेस्वरण ने भी ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए क्वालिफ़ाई किया था।

हालांकि सुमित नागपाल ने 2015 में विंबलडन में बॉयज़ की टाइटल भी अपने नाम कर चुके हैं।

इससे पहले मंगलवार को सुमित नागल ने जापान के दिग्गज खिलाड़ी तत्सुम को सीधे सेटों में हराकर पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम इवेंट का क्वालिफ़ाइंग मुक़ाबला जीता था