मंगलवार, सितम्बर 29, 2020
होम टेनिस कोविड 19 ब्रेक में खेल से इतर कैरियर पर काम कर रहे...

कोविड 19 ब्रेक में खेल से इतर कैरियर पर काम कर रहे हैं भारतीय टेनिस खिलाड़ी

जिंदगी भर तो वे टेनिस नहीं खेल सकते लिहाजा कोविड 19 के चलते जबरन मिले ब्रेक के दौरान भारत के कुछ टेनिस खिलाड़ी खेल से इतर अपने कैरियर पर काम कर रहे हैं। कोरोना वायरस के कारण सारे टूर्नामेंट रद्द या स्थगित हो चुके हैं जबकि जिम भी बंद हैं। फ्रेंच ओपन भी अब सितंबर अक्टूबर में होगा। हाल ही में डेविस कप टीम में पदार्पण करने वाले तमिलनाडु के जीवन नेदुंचेझियान पुडुच्चेरी में अपने पारिवारिक रिसॉर्ट की मार्केटिंग का काम देख रहे हैं।

जीवन ने पीटीआई से कहा ,‘‘यह असाधारण परिस्थिति है। मैं पुडुच्चेरी में अपने रिसॉर्ट के काम में मदद कर रहा हूं।’’ उन्होंने कहा ,‘‘उम्मीद है कि हालात सुधरने पर अभ्यास शुरू कर सकेंगे। हम घर पर ही कसरत कर रहे हैं। सभी का हाल एक सा है।’’ मुंबई के पूरव राजा ने कहा ,‘‘मैं रैकेट बनाने का व्यवसाय ‘रेस्ट्रंग इंडिया’ शुरू कर रहा हूं। आप यहां अपना रैकेट खुद बनवा सकते हैं। जर्मनी से एक विशेषज्ञ इसमें मेरी मदद कर रहे हैं।’’ प्रजनेश गुणेश्वरन ने कहा ,‘‘हम सभी बस इंतजार कर रहे हैं। यह अच्छी स्थिति नहीं है। उम्मीद है कि यह दौर जल्दी बीत जायेगा। हमारी आजीविका दाव पर नहीं लगी है लेकिन कइयों के लिये हालात खराब है।’’

भारत की सर्वश्रेष्ठ महिला एकल खिलाड़ी अंकिता रैना खुद को व्यस्त रखने के लिए संघर्ष कर रही है। उन्होंने कहा, “मैं पुणे में हूँ, लगभग लॉकडाउन हूँ। अपने आप को पढ़ने, खाना पकाने, मैच देखने, योग और मुख्य प्रशिक्षण में व्यस्त रखने की कोशिश कर रही हूँ। मुझे लगता है कि ये सभी के लिए कठिन समय हैं और सभी को उन चीजों को करना है जो नियंत्रण में हैं और उन चीजों के बारे में नहीं सोचते हैं जो हमारे नियंत्रण से बाहर हैं।”