मंगलवार, सितम्बर 29, 2020
होम टेनिस फेड कप: अंकिता रैना की हार के साथ चीन ने भारत को...

फेड कप: अंकिता रैना की हार के साथ चीन ने भारत को 2-0 से हराया

दुबई में खेले जा रहे फेड कप में भारतीय टीम को अपने शुरुआती दोनों एकल मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही चीन ने भारत को 2-0 से हरा दिया। पहले मैच में जहाँ रुतुजा भोसले को शुआई झांग से हार का सामना करना पड़ा तो वहीं दूसरे एकल मैच में अंकिता रैना को वांग से शिकस्त झेलनी पड़ी।

पुणे की 23 साल की खिलाड़ी रुतुजा ने चीन की विश्व रैंकिंग में 35वें स्थान पर काबिज शुआई झांग को शुरू में कड़ी चुनौती दी। उन्होंने पहले सेट में 3-1 की बढ़त कायम की लेकिन शुआई ने आखिर में एक घंटे 16 मिनट तक चले मुकाबले को 6-4 6-2 जीत लिया।

इसके बाद दूसरे मैच में अंकिता रैना ने मोर्चा संभाला और चीनी खिलाड़ी को कड़ी चुनौती पेश की। हालंकि उन्हें तीन सेट तक चले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। दुनिया में 160वें स्थान पर काबिज 27 वर्षीय अंकिता ने दो घंटे और 24 मिनट तक चले मुकाबले में वांग को कड़ी टक्कर दी और पहला गेम जीतने में सफल भी रहीं लेकिन अंततः चीनी खिलाड़ी ने 1-6, 6-2, 6-4 से जीत दर्ज की। इससे पहले अन्य एकल मुकाबले में 35वें नंबर की शुआई झांग ने चीन के लिए एक मजबूत शुरुआत की और भारत की 433 वें स्थान की रुतुजा भोसले को 6-4, 6-2 से हराया।

शुरुआती दो मैच गंवाने के बाद भारत को चीन के खिलाफ फेड कप टेनिस में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही तीसरा और अंतिम युगल मैच औपचारिक बन गया। हार के बावजूद भारतीय टीम को अभी राउंड रॉबिन लीग में उज्बेकिस्तान, कोरिया, चीनी ताइपे और इंडोनेशिया के खिलाफ चार मैच खेलने होंगे। भारत अगले मैच में बुधवार को उज्बेकिस्तान से भिड़ेगा। छह टीमों की एशिया ओशियाना ग्रुप एक में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें प्ले आफ के लिए क्वालीफाई करेंगी।