बुधवार, जनवरी 27, 2021
होम टेनिस डेविस कप: सुमित नागल और रामनाथन ने जीते अपने मैच, भारत ने...

डेविस कप: सुमित नागल और रामनाथन ने जीते अपने मैच, भारत ने पाकिस्तान पर बनाई 2-0 की बढ़त

कजाकिस्तान के नूर सुल्तान में खेले जा रहे डेविस कप प्रतियोगिता में भारत ने पाकिस्तान पर 2-0 की बढ़त बना ली है। पहले मुकाबले में रामकुमार रामनाथन ने मोहम्मद शोएब को हराया जबकि दूसरे मुकाबले में सुमित नागल ने युवा हुजैफा अब्दुल रहमान को हराकर बढ़त को दोगुना किया। पाकिस्तान की टेनिस टीम नियमित खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में बेहद कमजोर नजर आ रही है।

शुक्रवार को खेले गये पहले मुकाबले में रामकुमार रामनाथन ने मोहम्मद शोएब को सीधे सेटों में 6-0 6-0 से हराकर भारत को बढ़त दिलवाई। उन्होंने अपना मुकाबला महज 42 मिनट में जीत लिया। रामकुमार ने दमदार सर्विस की, जिसका कोई जवाब विपक्षी खिलाड़ी के पास नहीं था। पाकिस्तान के खिलाड़ी शोएब ने रामकुमार की एक भी सर्विस ब्रेक नहीं की।

दूसरे मुकाबले में सुमित नागल ने पाकिस्तान के हुजैफा अब्दुल रहमान से अपना पहला सेट आसानी से 6-0 से जीत लिया। दूसरे सेट में पाकिस्तानी प्रतिद्वंदी ने कुछ चुनौती देने का प्रयास किया लेकिन उन्होंने 6-2 से रहमान को हरा दिया। एक तरफ डेविस कप की भारतीय टीम में सुमित नागल, रामकुमार रामनाथन और अनुभवी लिएंडर पेस जैसे खिलाड़ी शामिल हैं लेकिन दूसरी तरफ पाकिस्तान के शीर्ष खिलाड़ी ऐसाम-उल-हक कुरैशी और अकील खान ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया। ऐसे में भारत के लिए यह मुकाबला आसान हो गया है।

शनिवार को दूसरे दिन भारतीय दिग्गज लिएंडर पेस और जीवन की जोड़ी पाकिस्तान के शोएब और हुजैफा की जोड़ी से भिड़ेंगे। अगर भारत 3-0 की अजेय बढ़त भी बना लेता है तो भी चौथा मुकाबला खेला जायेगा। दोनों टीमों के पास पांचवे मुकाबले को नहीं खेलने का विकल्प है। पहले डेविस कप के यह मुकाबले पाकिस्तान की मेजबानी में होने थे लेकिन अंतरराष्ट्रीय टेनिस संघ (आईटीएफ) ने अंततः इसे तटस्थ स्थल नूर सुल्तान पर आयोजित करने का निर्णय लिया।