शनिवार, जनवरी 16, 2021
होम टेनिस भारत ने टेनिस जूनियर डेविस कप और फेड कप की मेजबानी गंवाई

भारत ने टेनिस जूनियर डेविस कप और फेड कप की मेजबानी गंवाई

भारत ने दो अंतराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंटों की मेजबानी करने का मौका गंवा दिया है। बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तान का वायु क्षेत्र बंद होने के कारण भारत को जूनियर डेविस कप और फेड कप जैसे टेनिस टूर्नामेंटों की मेजबानी करने का मौका नहीं मिलेगा।

गौरतलब है कि टेनिस का वर्ल्ड कप कहे जाने वाले अंडर-16 डेविस कप और फेड कप में भाग लेने पाकिस्तान समेत 16 टीमों को भारत आना था। जूनियर डेविस कप 8 से 13 अप्रैल तक डीएलटीए परिसर में होना था, जबकि जूनियर फेड कप 15 से 20 अप्रैल तक होना था।

बता दें कि पाकिस्तानी निशानेबाजों को शूटिंग वर्ल्ड कप में वीजा नहीं देने के बाद भारत को समस्या का सामना करना पड़ा था। उसके बाद से भारत को टेनिस में भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। अब यह दोनों टेनिस टूर्नामेंटों का आयोजन बैंकॉक में होगा।

एक अंग्रेजी अखबार के सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान का वायु क्षेत्र बंद होने और भारत के हवाई अड्डे हाई अलर्ट पर होने की वजह से उस वक़्त टूर्नामेंटों को अन्यत्र कराने का फैसला लिया गया था क्योंकि किसी को उस वक़्त पता नहीं था कि ऐसे हालात कब तक रहेंगे।

सूत्रों का कहना है कि, वायु क्षेत्र बंद होने से उड़ानें घूमकर आ रही हैं जिससे किराया और यात्रा का समय भी बढ़ रहा है। ऐसा नहीं है कि भारत एक सुरक्षित जगह नहीं है, लेकिन दो पड़ोसियों के बीच तनाव की वजह से अनिश्चितता के कारण, सभी को लगा कि टूर्नामेंट को कहीं और ले जाना उचित है।”