Begin typing your search above and press return to search.

टेबल टेनिस

दिल्ली उच्च न्यायालय जाने वाली दीया चितले को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय टेबल टेनिस टीम में मिली जगह

अर्चना के स्थान पर दीया को चौथी खिलाड़ी के रूप में लिया गया है

Diya Chitale Table Tennis
X

दीया चितले

By

Amit Rajput

Updated: 2022-06-07T19:23:24+05:30

पिछले दिनों भारतीय टेबल टेनिस संघ के द्वारा राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय टेबल टेनिस टीम की घोषणा की गई। जहां पुरुष टीम को तो मंजूरी मिल गई थी लेकिन महिला टीम को भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की मंजूरी का इंतजार था। अब महिला टीम में दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने वाली युवा टेबल टेनिस खिलाड़ी दीया चितले को भी शामिल कर लिया गया है। जबकि टीम में से अर्चना कामथ को बाहर कर दिया गया है। दिल्ली उच्च न्यायालय में रिट याचिका दायर करने वाले मानुष शाह, हालांकि रिजर्व खिलाड़ी बने हुए हैं और पुरूष टीम में बदलाव नहीं दिया गया है जिसका नेतृत्व शरत कमल करेंगे।

आपको बता दें कि निलंबित भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने पिछले सप्ताह अस्थाई महिला टीम घोषित की थी, जिसमें मनिका बत्रा, अर्चना कामथ, श्रीजा अकुला और रीथ ऋष्य के साथ 19 वर्षीय चितले को स्टैंडबाय रखा गया था। इस टीम को भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की मंजूरी मिलनी बाकी थी। लेकिन खेल मंत्रालय ने सीओए के पाले में गेंद डालते हुए सोमवार को स्पष्ट किया कि टीम चयन की जिम्मेदारी राष्ट्रीय महासंघ की होती है। इसके बाद सीओए सदस्य एस डी मुदगल की अध्यक्षता में सोमवार को चयनसमिति की बैठक हुई, जिसमें टीम को अंतिम रूप दिया गया. अर्चना कामथ को बाहर कर दिया गया, जोकि मनिका बत्रा के साथ युगल में खेल सकती थी। जबकि अब स्वास्तिका घोष को स्टैंडबाय रखा गया है।

सीओए के सदस्य मुदगिल ने न्यूज एजेंसी से कहा, "केवल एक बदलाव किया गया है। अर्चना के स्थान पर दीया को चौथी खिलाड़ी के रूप में लिया गया है। अर्चना मानदंडों को पूरा नहीं करती है, लेकिन हमने सोचा कि वह भी पदक जीत सकती है (क्योंकि वह मनिका के साथ दुनिया में चौथे नंबर पर है)। लेकिन हम दुविधा में थे और इसलिए हम साई के पास गए और उससे मार्गदर्शन मांगा। उन्होंने आगे कहा, "आखिर में चयनकर्ताओं ने दीया को शामिल करने का फैसला किया। उन्होंने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भी अच्छा प्रदर्शन किया है, वह मनिका के साथ युगल में खेलेंगी।

टीम -

पुरुष: शरत कमल, जी साथियान, हरमीत देसाई, सानिल शेट्टी, मानुष शाह (स्टैंडबाय)

महिला: मनिका बत्रा, दीया चितले, रीथ ऋष्य, श्रीजा अकुला, स्वास्तिका घोष (स्टैंडबा

Next Story
Share it