गुरूवार, अक्टूबर 29, 2020
होम टेबल टेनिस टेबल टेनिस में भारतीय पुरुष टीम ने हासिल की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

टेबल टेनिस में भारतीय पुरुष टीम ने हासिल की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने अपनी अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) की ताजा जारी रैंकिंग में भारतीय टीम आठवें पायदान पर पहुंच गया है। चीन इस सूची में शीर्ष पर बरकरार है। पिछले महीने भारतीय टीम नौवें स्थान पर थी।

हाल ही में चीन में सम्पन्न हुए टेबल टेनिस विश्व कप में जी साथियान भारत के इकलौते पैडलर थे। उन्होंने अपने से बेहतर रैंकिंग वाले फ्रांस के साइमन गोजी को हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। नॉकऑउट में उनका मुकाबला पूर्व नंबर वन टिमो बॉल से हुआ जहाँ उन्हें हार का सामना करना पड़ा। साथियान के इस अच्छे प्रदर्शन का फायदा ताजा रैंकिंग में भारतीय टीम को मिला है। अगर व्यक्तिगत खिलाड़ियों की बात करें तो साथियान 30वीं रैंकिंग के साथ शीर्ष भारतीय खिलाड़ी हैं। दूसरी तरफ अनुभवी शरत कमल दो स्थान के फायदे के साथ 36वें स्थान पर पहुंच गये हैं। 

यह भी पढ़ें: टेबल टेनिस विश्व कप: साथियान जी प्री क्वार्टर फाइनल में हारे, भारतीय चुनौती समाप्त

एक अन्य भारतीय पैडलर हरमीत देसाई 19 स्थान की बड़ी छलांग लगाते हुए शीर्ष 100 में शामिल हो गए हैं, वह 85वें पायदान पर हैं। उन्होंने आईटीटीएफ चैलेंज इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीता, जिसका उन्हें फायदा देखने को मिला। अगर रैंकिंग में चीन 296 अंको के साथ शीर्ष पर है जबकि उनके ठीक बाद जापान 294 अंको के साथ दूसरे और जर्मनी 292 अंको के साथ तीसरे पायदान पर है। महिला रैंकिंग में मनिका बत्रा 61वें पायदान के साथ शीर्ष रैंकिंग वाली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। आयहिका मुखर्जी 118वें जबकि मधुरिका पाटकर 124वें स्थान पर हैं।