Begin typing your search above and press return to search.

निशानेबाजी

महाराष्ट्र ओलंपिक खेल: तेजस्विनी सावंत, पुष्कराज इंगाओले ने 50 मीटर राइफल प्रोन स्वर्ण पदक जीते

कोल्हापुर के पहलवानों ने 5 में से 3 स्वर्ण पदक जीते

Tejaswini Sawant, Pushkaraj Ingaole
X

पुष्कराज इंगाओले और तेजस्विनी सावंत

By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2023-01-11T23:28:24+05:30

कोल्हापुर की ओलंपियन तेजस्विनी सावंत और रत्नागिरी के पुष्कराज इंगाओले ने महाराष्ट्र राज्य ओलंपिक खेलों 2023 के पहले दो स्वर्ण पदक आराम से हासिल किए। उन्होंने मंगलवार को बालेवाड़ी स्टेडियम में 50 मीटर राइफल प्रोन क्रमश: महिला और पुरुष निशानेबाजी स्पर्धा में शीर्ष स्थान हासिल किया।

50 मीटर राइफल प्रोन में पूर्व विश्व चैंपियन सावंत ने 618 अंकों के साथ अनुशासन पर अपनी पकड़ साबित की, मुंबई की भक्ति खामकर को 4.5 अंकों के अंतर से हराया। पुणे की प्रणाली सूर्यवंशी ने कुल 611.7 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता। तीन बार की ओलंपियन अंजलि भागवत ने केवल 603.8 का स्कोर बनाया और छठे स्थान पर रहीं।

पुरुषों की 50 मीटर प्रोन स्पर्धा में, इंगाओले ने छह श्रृंखलाओं के बाद कुल 621.7 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता। कोल्हापुर के इंद्रजीत मोहिते ने कुल 618 अंकों के साथ रजत पदक जीता जबकि पुणे के अभिजीतसिंह जे ने कुल 612.9 अंकों के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

नागपुर में, ग्रेटर मुंबई ने अंतर-जिला चैंपियन ठाणे को 2-1 से हराकर बैडमिंटन महिला टीम चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई। उनका सामना दूसरी वरीयता प्राप्त पुणे से होगा, जिसने नागपुर को इतने ही अंतर से हराया था।

पुरुषों की टीम प्रतियोगिता में, ठाणे ने अपने युगल कौशल के दम पर शीर्ष वरीय नागपुर को 3-2 से हराकर पुणे के खिलाफ एक शिखर संघर्ष स्थापित किया, जिसने ग्रेटर मुंबई की टीम को 3-1 से हराया।


महिलाओं की कुश्ती में, कोल्हापुर के पहलवानों ने मंगलवार को प्रस्तावित पांच में से तीन स्वर्ण पदक जीतकर अपना दबदबा कायम रखा।

2021 सीनियर नेशनल चैंपियन नंदिनी सलोखे ने मुर्गुड के सदाशिवराव मांडलिक कुश्ती केंद्र में अपने प्रशिक्षण साथी नेहा चौघुले को हराकर जिले के स्वर्ण पदक की शुरुआत की।

विश्रंती पाटिल ने फिर 55 किग्रा फाइनल में सांगली की अंजलि पाटिल पर हावी जीत के साथ कोल्हापुर के लिए दूसरा स्वर्ण जोड़ा। कोल्हापुर शहर का प्रतिनिधित्व करने वाली अमृता पुजारी ने जिले की सृष्टि भोसले को हराकर 65 किग्रा स्वर्ण जीता।

अहमदनगर की भाग्यश्री फैंड ने 59 किग्रा के फाइनल में कोल्हापुर की अंकिता शिंदे को हराकर कोल्हापुर का दबदबा तोड़ दिया, इससे पहले सतारा की वेदांतिका पवार ने कोल्हापुर की सयाली दंडावत पर आसान जीत के साथ दिन की कार्यवाही पूरी की।

पुरुषों का फाइनल शाम को बाद में शुरू होगा। लेखन के समय, योगासन (नासिक) और सॉफ्टबॉल (जलगाँव) में भी प्रतियोगिताएँ प्रारंभिक अवस्था में थीं।

मुख्य परिणाम

निशानेबाजी:

(50 मीटर राइफल प्रोन, पुरुष): 1. पुष्करराज इंगाओले (रत्नागिरी; गोल्ड); 2. इंद्रजीत मोहिते (कोल्हापुर; रजत); 3. अभिजीतसिंह जे (पुणे; कांस्य)।

(50 मीटर राइफल प्रोन, महिला): 1. तेजस्विनी सावंत (कोल्हापुर; गोल्ड); 2. भक्ति खामकर (मुंबई; सिल्वर)3. प्रणाली सूर्यवंशी (पुणे; कांस्य)

बैडमिंटन:

टीम चैंपियनशिप (पुरुष; सेमीफ़ाइनल): ठाणे ने नागपुर को 3-2 से हराया; पुणे ने ग्रेटर मुंबई को 3-1 से हराया

टीम चैंपियनशिप (महिला; सेमीफाइनल): ग्रेटर मुंबई ने ठाणे को 2-1 से हराया; पुणे ने नागपुर को 2-1 से हराया

सॉफ्टबॉल:

पुरुष: पुणे ने औरंगाबाद को11-0 से हराया; अहमदनगर ने सोलापुर को 10-0 से हराया ; अमरावती ने यतमल को 1-0 से हराया; जलगांव ने लातूर को 5-1 से हराया; पुणे ने यवतमाल को 4-1 से हराया; ए'नगर ने लातूर को 2-1 से हराया

महिला: पुणे ने अकोला को 8-2 से हराया; जलगाँव ने अमरावती को 1-0 से हराया; पुणे ने सांगली को 2-0 से हराया; कोल्हापुर ने नवी मुंबई को 4-0 से हराया; पुणे ने सांगली को 6-0 से हराया; जलगांव ने नवी मुंबई को 1-0 से हराया

Next Story
Share it