Begin typing your search above and press return to search.

निशानेबाजी

ISSF World Championship: रुद्राक्ष पाटिल ने 10 मीटर एयर राइफल में जीता स्वर्ण, हासिल किया ओलंपिक कोटा

रुद्राक्ष पाटिल 2024 ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले दूसरे भारतीय निशानेबाज है

Rudrankksh Balasaheb Patil
X

10 मीटर एयर राइफल स्वर्ण  पदक विजेता रुद्राक्ष पाटिल

By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2022-10-14T20:06:38+05:30

युवा निशानेबाज रुद्राक्ष पाटिल ने शुक्रवार को आईएसएसएफ (अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ) विश्व चैम्पियनशिप में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल किया। वह विश्व चैम्पियनशिप के 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में अभिनव बिंद्रा के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले केवल दूसरे भारतीय निशानेबाज बन गये है। वह निशानेबाज़ी में अभिनव बिंद्रा, तेजस्विनी सावंत, मानवजीत सिंह संधू, ओम प्रकाश मिथरवाल और अंकुर मित्तल के बाद भारत के छठे विश्व चैंपियन हैं।

18 साल के रुद्राक्ष ने स्वर्ण पदक मैच में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए इटली के डैनिलो डेनिस सोलाज़ो को 17-13 से हराकर विश्व चैंपियन का ताज अपने नाम किया।। इस साल विश्व चैंपियनशिप में ओलंपिक के लिए चार कोटा स्थान उपलब्ध थे। वह 2024 ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले दूसरे भारतीय निशानेबाज है। बता दें कि भारत ने हाल ही में क्रोएशिया में शॉटगन विश्व चैम्पियनशिप में पुरुष ट्रैप स्पर्धा में भवनीश मेंदीरत्ता के जरिये अपना पहला कोटा अर्जित किया था।

पहली बार विश्व चैम्पियनशिप में भाग ले रहे रुद्राक्ष शीर्ष दो खिलाड़ियों के फैसले के लिए नये प्रारूप में खेले गये स्वर्ण पदक मैच में एक समय 4-10 से पीछे चल रहे थे। इटली के निशानेबाज ने मैच के ज्यादातर समय अपनी बढ़त बनाये रखी लेकिन भारतीय निशानेबाज ने शानदार वापसी की। रुद्राक्ष पाटिल ने इससे पहले क्वालिफ़िकेशन राउंड में 633.9 के स्कोर के साथ टॉप किया था और रैंकिंग राउंड में दूसरे स्थान पर रहते हुए स्वर्ण पदक मैच में प्रवेश करने के साथ ही ओलंपिक कोटा पक्का कर लिया। इससे पहले बीजिंग ओलंपिक (2008) के स्वर्ण पदक विजेता बिंद्रा ने 2006 में जगरेब में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्घा में स्वर्ण पदक जीता था।

वहीं एक अन्य भारतीय अंकुश जाधव पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफ़ल फ़ाइनल में आठवें स्थान पर रहे। बताते चलें कि रुद्राक्ष पाटिल का स्वर्ण पदक मौजूदा निशानेबाज़ी विश्व चैंपियनशिप में भारत का दूसरा पदक है। इससे पहले नाम्या कपूर, विभूति भाटिया और ईशा सिंह की टीम ने 25 मीटर पिस्टल जूनियर महिला टीम में कांस्य पदक जीता था।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it