बुधवार, सितम्बर 30, 2020
होम ताज़ा ख़बर कोरोना वायरस के कारण भारत साइप्रस में होने वाले निशानेबाजी विश्व कप...

कोरोना वायरस के कारण भारत साइप्रस में होने वाले निशानेबाजी विश्व कप से हटा

भारत साइप्रस में कोरोना वायरस के खतरे के कारण वहां होने वाले निशानेबाजी विश्व कप से हट गया। शाटगन विश्व कप अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) से मान्यता प्राप्त है जिसका आयोजन चार से 13 मार्च के बीच किया जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि सरकार की सलाह पर भारतीय टीम को टूर्नामेंट से हटाने का फैसला किया गया। उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना वायरस एकमात्र कारण है जिससे हमने हटने का फैसला किया। ऐसा केंद्रीय एजेंसियों की सलाह पर किया गया। ’’

सूत्रों ने कहा, ‘‘परिस्थितियों को देखते हुए यह सही फैसला है क्योंकि हम अपने निशानेबाजों, सहयोगी स्टाफ और अधिकारियों को जोखिम में नहीं डाल सकते। ’’ साइप्रस में होने वाले टूर्नामेंट के लिये भारतीय टीम में शामिल दो निशानेबाजों ने भी कहा कि उन्होंने ‘हटने के फैसले’ के बारे में सुना है लेकिन वे आधकारिक पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं। कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान से हुई थी। इसके कारण अब तक 3000 लोगों की जान जा चुकी है जबकि विश्व भर में 80 हजार लोग इससे प्रभावित हैं।

भारत 16 से 26 मार्च के बीच डा. कर्णी सिंह रेंज में संयुक्त विश्व कप की मेजबानी करेगा। साइप्रस में अभी तक कोरोना वायरस के किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन संदिग्ध मामलों को एहतियात के तौर पर अलग थलग रखा गया है। इस वायरस के खतरे के कारण दुनिया भर की कई खेल प्रतियोगिताओं को या तो स्थगित या रद्द कर दिया गया है। जो प्रतियोगिताएं प्रभावित हुई हैं उनमें कई फुटबाल मैच, मुक्केबाजी ओलंपिक क्वालीफायर्स, बैडमिंटन टूर्नामेंट और तीरंदाजी प्रतियोगिताएं शामिल हैं। इस महीने के शुरू में भारत सरकार ने चीनी पहलवानों को एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भाग लेने के लिये वीजा नहीं दिया था। साइप्रस में होने वाले टूर्नामेंट के लिये भारतीय टीम में मानवजीत सिंह संधू, श्रेयसी सिंह, लक्ष्य शेरोन, अंगद वीर सिंह बाजवा और मैराज अहमद खान शामिल थे। निशानेबाजों को दो और चार मार्च को दो जत्थों में वहां जाना था।