रविवार, सितम्बर 27, 2020
होम ताज़ा ख़बर कोरोना वायरस के कारण दिल्ली में होने वाला निशानेबाजी विश्वकप स्थगित

कोरोना वायरस के कारण दिल्ली में होने वाला निशानेबाजी विश्वकप स्थगित

दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए नई दिल्ली में आने वाले शूटिंग वर्ल्ड कप को शुक्रवार को स्थगित कर दिया गया जबकि टोक्यो में ओलंपिक परीक्षण प्रतियोगिता भी रद्द कर दी गई। अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) द्वारा स्वीकृत इस टूर्नामेंट का आयोजन राजधानी के डॉ. कर्णी सिंह निशानेबाजी रेंज में 15 से 25 मार्च तक किया जाना था, जबकि ओलंपिक परीक्षण स्पर्धा का आयोजन 16 अप्रैल से होना था।

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) अधिकारी ने कहा, ‘दिल्ली में टूर्नामेंट अब ओलंपिक खेलों से पहले दो हिस्सो में कराया जाएगा। प्रतियोगिता की तारीखें बाद में घोषित की जाएंगी।’ सरकार ने कोरोना वायरस से बचने की मुहिम में इससे सबसे ज्यादा प्रभावित देश जैसे चीन, इटली, दक्षिण कोरिया, जापान और ईरान से यात्रियों के प्रवेश पर पांबदी लगा दी है। एनआरएआई में एक सूत्र ने कहा कि 22 देशों ने इस टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया है। सूत्र ने कहा, ‘गुरुवार रात तक यह संख्या 22 देश थी जिन्होंने हटने का फैसला किया, उन्होंने वीजा के लिए फिर से आवेदन भी कर दिया है।’

सरकार के दिशानिर्देशों में यह भी लिखा हुआ है कि उन सभी विदेशी नागरिकों का वीजा रद्द कर दिया जाएगा, जिन्होंने 2020 में इन प्रभावित देशों का दौरा किया है। दिल्ली विश्व कप में राइफल/पिस्टल और शॉटगन की प्रतियोगिताएं आयोजित की जानी थी। पिछले हफ्ते भारत ने कोरोना वायरस के कारण साइप्रस में आईएसएसएफ विश्व कप से हटने का फैसला किया था। इस वायरस से अभी तक 3000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है जबकि पूरी दुनिया में एक लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। आईएसएसएफ ने बुधवार को घोषणा की थी कि दिल्ली में विश्व कप से कोई रैंकिंग अंक प्रदान नहीं किए जाएंगे, क्योंकि भारत सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य परामर्श के बाद सभी देशों के निशानेबाज इसमें भाग नहीं ले पाएंगे।