Begin typing your search above and press return to search.

पैरा खेल

पैरा निशानेबाजी विश्व कप में जाखड़ ने जीते देश के लिए दो स्वर्ण पदक, रूबीना ने भी जीता रजत

जाखड़ ने मिक्स्ड 10 मीटर एयर पिस्टल स्टैंडर्ड स्पर्धा के फाइनल में भारत की ही रूबीना को शिकस्त दी

Rahul Jakhar shooter
X

स्वर्ण पदक विजेता राहुल जाखड़ और रजत पदक विजेता रुबीना 

By

Amit Rajput

Updated: 2022-06-11T17:38:54+05:30

फ्रांस के चेटियारो में चल रहे पैरा निशानेबाजी विश्व कप में भारतीय निशानेबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है। शनिवार को भारत के निशानेबाज राहुल जाखड़ ने एक ही दिन में देश के लिए दो स्वर्ण पदक जीते। उन्होंने पी5 मिश्रित 10 मीटर एयर पिस्टल स्टैंडर्ड एसएच1 और टीम स्पर्धा में देश के लिए स्वर्ण पदक जीता। वही आपको बता दें कि पेरिस पैरालम्पिक के इस क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में चार दिन में भारत ने पांच स्वर्ण और तीन रजत पदक जीते हैं।

जाखड़ ने मिक्स्ड 10 मीटर एयर पिस्टल स्टैंडर्ड स्पर्धा के फाइनल में भारत की ही रूबीना को शिकस्त दी। जाखड़ ने पहली तीन सीरीज में 90 प्लस का स्कोर किया और अंत में उनका कुल स्कोर 367 सिक्स एक्स रहा। वही स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहकर रूबीना ने देश के लिए रजत पदक जबकि फ्रांस के इडेन गाएले को कांस्य पदक मिला।

इसके अलावा जाखड़ को दूसरा स्वर्ण पदक टीम स्पर्धा में मिला। जहां जाखड़, दीपेंदर सिंह और आकाश का स्कोर मिलाकर भारत ने टीम वर्ग में 1042 . 12 x के साथ स्वर्ण पदक जीता। स्पर्धा में फ्रांस दूसरे और पोलैंड तीसरे स्थान पर रहा। स्पर्धा में जाखड़ के स्कोर के बाद में दीपेंद्र सिंह और आकाश के स्कोर के साथ जोड़ दिया गया, जिन्होंने क्रमशः 342-2x और 338-4x की शूटिंग की, क्योंकि भारत (1047-12x) फ्रांस (1031-9x) से आगे रहा और स्वर्ण पदक जीता। वही (956-5x) अंक के पौलैंड ने कांस्य पदक जीता।

वही आपको बता दें कि इससे पहले मनीष नरवाल और रुबीना, रामकृष्ण और अवनि लेखारा की जोड़ी ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था। टूर्नामेंट से पहले काफी विवाद हुआ था। अवनि लेखारा समेत छह खिलाड़ियों को वीजा नहीं मिला था। इसके बाद खेल मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद खिलाड़ियों को वीजा मिल गया, जिससे ये खिलाड़ी समय पर टूर्नामेंट में पहुंच पाए।

Next Story
Share it