Begin typing your search above and press return to search.

पैरा खेल

मनीषा रामदास ने जीता बीडब्ल्यूएफ साल की सर्वश्रेष्ठ महिला पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी का पुरस्कार

एच एस प्रणय ने 'बेस्ट ड्रेस्ड' पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीता

मनीषा रामदास ने जीता बीडब्ल्यूएफ साल की सर्वश्रेष्ठ महिला पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी का पुरस्कार
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-12-06T20:56:41+05:30

भारतीय युवा शटलर मनीषा रामदास को सोमवार को घोषित बैडमिंटन विश्व फेडरेशन पुरस्कारों में बीडब्ल्यूएफ साल की सर्वश्रेष्ठ महिला पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी चुना गया हैं।

एसयू5 वर्ग में विश्व चैंपियन, मनीषा रामदास ने 2022 में कुल मिलाकर 11 स्वर्ण और पांच कांस्य पदक जीते है, और उनके इसी शानदार प्रदर्शन के चलते बीडब्ल्यूएफ ने इस पुरस्कार से सम्मानित किया हैं। इस पुरस्कार के दावेदारों में भारत की निथ्या श्री सुमथी और मानसी जोशी, सरीना सातोमी, गिउलियाना पोवेदा फ्लोरेस और पिलर जौरगुई का नाम शामिल था।

वहीं अनुभवी खिलाड़ी एच एस प्रणय ने 'बेस्ट ड्रेस्ड' पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीता। इसके अलावा उन्हें साल में सबसे अधिक सुधार करने वाले खिलाड़ी के लिए भी नामांकित किया गया था, लेकिन वह हासिल न कर सके। साल में सबसे अधिक सुधार करने वाले खिलाड़ी का पुरस्कार फजर अलफियान और मोहम्मद रियान अर्दियांतो की जोड़ी को मिला जिन्होंने 2022 में आठ फाइनल में जगह बनाई और चार खिताब जीते।

बता दें इस साल विश्व चैंपियनशिप में चौथी बार एकल स्वर्ण पदक जीतने वाले भगत को बीडब्ल्यूएफ के साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी के वर्ग में नामित किया गया था, पर वह भी जीत नही पाए। यह पुरस्कार डब्ल्यूएच2 वर्ग में विश्व चैंपियन और मौजूदा पैरालंपिक चैंपियन डिकी काजिवारा को मिला जिन्होंने कुल 10 स्वर्ण और चार कांस्य पदक जीते

सक्षम बैडमिंटन खिलाड़ियों के पुरस्कार में ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसन को पुरुष एकल में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया जबकि झेंग सी वेई और हुआंग या किओंग को सर्वश्रेष्ठ जोड़ी का पुरस्कार मिला। साल की सर्वश्रेष्ठ महिला एकल खिलाड़ी जापान की अकाने यामागुची को चुना गया जिन्होंने नौ महीने के भीतर लगातार दो विश्व खिताब जीतने की उपलब्धि हासिल की। उन्होंने ऑल इंग्लैंड और जापान ओपन का भी खिताब जीता।

जापान के 21 वर्षीय कोडाई नेरोका को एडी चूंग साल के 'मोस्ट प्रॉमिसिंग' खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। नेरोका ने 2022 में चार फाइनल में जगह बनाई और वियतनाम ओपन का खिताब जीता।

Next Story
Share it