Begin typing your search above and press return to search.

पैरा खेल

Dubai Para Powerlifting World Cup: परमजीत, शकीना ने भारत का खाता खोला

परमजीत ने पुरूषों के 49 किग्रा तक के वर्ग में 165 किग्रा का वजन उठाकर दूसरा स्थान हासिल किया

parmjeet kumar
X

पुरूषों के 49 किग्रा तक के वर्ग में रजत पदक विजेता परमजीत कुमार 

By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2022-12-16T22:01:09+05:30

भारतीय पैरा पावरलिफ्टर्स ने अपने स्टार खिलाड़ी परमजीत कुमार और शकीना खातून के साथ क्रमश: रजत और कांस्य पदक के साथ फैजा 12वें दुबई 2022 पैरा पावरलिफ्टिंग विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत जोरदार तरीके से की।

राष्ट्रमंडल खेलों और विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता परमजीत ने पुरूषों के 49 किग्रा तक के वर्ग में 165 किग्रा का वजन उठाकर दूसरा स्थान हासिल किया। वह पैरालंपिक चैम्पियन जोर्डन के ओमर करादा से पीछे रहे जिन्होंने 176 किग्रा का वजन उठाया।

परमजीत ने कहा, "यह एक अच्छा प्रदर्शन था। मैं अपने 165 किग्रा वजन उठाने से खुश हूं, जिसे मैंने दुबई में प्रतियोगिता में उठाने का लक्ष्य रखा था। मुझे अपनी तकनीक पर काम करने और एशियाई पैरा खेलों में और भी बेहतर करने की जरूरत है।"

शकीना ने महिलाओं के 50 किग्रा तक के वजन वर्ग में 90 किग्रा का वजन उठाकर कांस्य पदक जीता। वह ब्राजील की मारिया रिजोनेडे डा सिल्वा (95 किग्रा) और इटली की इमैनुएला इटा रोमानो (92 किग्रा) से पीछे रहीं।

मुख्य कोच जे.पी. सिंह भी कुमार के प्रदर्शन से संतुष्ट थे और उन्हें लगा कि खातुन 92 किग्रा से अधिक उठा सकती हैं।

"यह भारत के लिए एक अच्छा शुरुआती दिन था। मैं परमजीत और शकीना के लिए खुश हूं लेकिन हमें तकनीकी पहलुओं पर और काम करना होगा। हम हांग्जो 2022 एशियाई पैरा खेलों में स्वर्ण पदक के लिए तैयारी करेंगे।

40 देशों के लगभग 200 पावरलिफ्टर्स चार दिवसीय प्रतियोगिता में सीज़न के अंतिम विश्व पैरा पॉवरलिफ्टिंग विश्व कप में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

यह आयोजन, जो रविवार (18 दिसंबर) तक चलेगा, पेरिस 2024 पैरालंपिक खेलों के लिए क्वालिफिकेशन पाथवे में महत्वपूर्ण विश्व रैंकिंग अंक प्रदान करता है।

Next Story
Share it