Begin typing your search above and press return to search.

अन्य

भारत को मिली 2036 ओलंपिक खेलों की मेज़बानी, तो रुस करेगा मदद - रूसी खेल मंत्री

गुजरात सरकार ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी है।

2036 Olympics
X

2036 ओलंपिक खेल

By

Shivam Mishra

Updated: 2022-06-24T15:33:07+05:30

भारतीय ओलंपिक संघ पिछले कुछ समय से लगातार 2036 में होने वाले ओलंपिक खेलों की मेजबानी हासिल करने की कोशिश में लगा हुआ हैं। ऐसे में अगर रुस जैसा बड़ा देश भारत के साथ हाथ मिलाता है तो यह देश के लिए एक अच्छा प्रस्ताव होगा।

दरअसल, रूस के खेल मंत्री ओलेग मातित्सिन पिछले बुधवार भारत यात्रा पर थे, यहां उन्होंने नई दिल्ली में भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ एक कॉन्फ्रेंस के दौरान इस सबसे बड़े खेल इवेंट को आयोजित करने में भारत की मदद करने की बात कही।

मातित्सिन ने कहा, "यह बहुत खुशी की बात है कि भारत 2036 की मेजबानी की उम्मीद कर रहा है, अगर ओलंपिक की मेजबानी करने का यह सपना सच होता है तो यह इस देश के स्थायी विकास के लिये एक और बड़ा मानक होगा। हम हमेशा ओलंपिक खेलों की मेजबानी के अपने अनुभव को साझा करने के लिए तैयार हैं। ऐसा हम पहले भी कई बार कर चुके हैं, इसलिए अगर कोई फैसला लिया जाता है, तो रूसी स्पेशलिस्ट्स को भारत में ओलंपिक खेलों के आयोजन में मदद करने में बहुत खुशी होगी।"

आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा पिछले साल से ही 2036 समर खेलों की मेजबानी को लेकर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के साथ बातचीत कर रहे हैं, उन्होंने अहमदाबाद को उद्घाटन समारोह के स्थल के रूप में चुनने का प्रस्ताव रखा था, जिसके लिए गुजरात सरकार ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी है।

दो महीने पहले गुजरात के एडवोकेट कमल त्रिवेदी ने गुजरात हाई कोर्ट को बताया था कि हम 2036 के ओलंपिक की तैयारी कर रहे हैं और 2025 में ओलंपिक कमिटी यहां का दौरा करेगी।

बता दें, इस समय क्रोएशिया के पूर्व राष्ट्रपति कोलिंडा ग्रैबर-कितारोविक आईओसी आयोग के प्रमुख हैं। इन्हीं के अगुवाई में 2036 खेलों के लिए मेजबान शहर का चयन किया जाएगा, जिसपर निर्णय 2025 और 2029 के बीच होगा।

Next Story
Share it