Begin typing your search above and press return to search.

अन्य

आईओए ने की निर्वाचक मंडल की घोषणा, पीवी सिंधु, साक्षी मलिक समेत अन्य खिलाड़ियों के नाम शामिल

मतदान सूची के 77 सदस्यों में से 39 महिलाएं और 38 पुरुष हैं

आईओए ने की निर्वाचक मंडल की घोषणा, पीवी सिंधु, साक्षी मलिक समेत अन्य खिलाड़ियों के नाम शामिल
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-11-21T21:11:25+05:30

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के 10 दिसंबर को होने वाले चुनाव में 77 मतदाताओं में स्टार शटलर पीवी सिंधु, गगन नारंग और साक्षी मालिक जैसे शीर्ष खिलाड़ियों के नाम शामिल किए गए हैं। इनके अलावा ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त और एम एम सोमाया भी मतदान करेंगे। योगेश्वर और सोमया को नये एथलीट आयोग ने शनिवार को उत्कृष्ट योग्यता वाले खिलाड़ी (एसओएम) के आठ खिलाड़ियों के हिस्से के रूप में चुना गया है, जबकि साक्षी को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) द्वारा नामित किया गया था। वहीं सिंधु और नारंग को एथलीट आयोग ने नामित किया था।

नये संविधान के तहत आईओए की महासभा में पुरुष और महिला मतदान अधिकार सदस्यों की समान संख्या होगी। एथलीट आयोग के दो सदस्यों और आठ एसओएम के अलावा, कुछ अन्य एनएसएफ ने भी निर्वाचक मंडल में पूर्व खिलाड़ियों को नामित किया है।

बता दें मतदान सूची के 77 सदस्यों में से 39 महिलाएं और 38 पुरुष हैं। जहां मतदान अधिकारी उमेश सिन्हा ने सोमवार को 77 सदस्यीय निर्वाचक मंडल की सूची जारी की जिसमें 33 राष्ट्रीय खेल संघों के 66 सदस्य शामिल हैं। इन सभी ने एक पुरुष और एक महिला को नामित किया है। इसके अलावा एसओएम के आठ (चार पुरुष और चार महिला), एथलीट आयोग से दो (एक पुरुष और एक महिला) को नामित किया गया। इसमें भारत से अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्य नीता अंबानी भी शामिल है।

गौरतलब है कि यह चुनाव उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त पूर्व न्यायाधीश एल नागेश्वर राव द्वारा तैयार किए गए नए संविधान के तहत होने वाले हैं।

आपको यह भी बता दे भारतीय ल्यूज महासंघ का प्रतिनिधित्व छह बार के शीतकालीन ओलंपियन शिवा केशवन और एक एथलीट जाह्नवी रावत द्वारा किया जायेगा। इसी तरह अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने अपने अध्यक्ष एवं पूर्व गोलकीपर कल्याण चौबे और पूर्व महिला राष्ट्रीय टीम खिलाड़ी थोंगम तबाबी देवी को निर्वाचक मंडल में सदस्य के रूप में भेजा है।

पूर्व रग्बी खिलाड़ी और अभिनेता राहुल बोस खेल के राष्ट्रीय महासंघ के दो नामांकित लोगों में से एक हैं, जबकि ओलंपियक फर्राटा धावक और भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला अपने संगठन का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। जबकि निवर्तमान महासचिव राजीव मेहता भारतीय तलवारबाजी संघ का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

इसके अलावा एसओएम के अन्य छह सदस्यों में पीटी उषा (एथलेटिक्स), सुमा शिरूर (निशानेबाजी), रोहित राजपाल (टेनिस), अपर्णा पोपट (बैडमिंटन), अखिल कुमार (मुक्केबाजी) और डोला बनर्जी (तीरंदाजी) हैं।

Next Story
Share it