Begin typing your search above and press return to search.

अन्य

गुजरात में खेल ढांचों में बदलाव के लिए अमित शाह ने पीएम मोदी के नेतृत्व को दिया श्रेय

36वें राष्ट्रीय खेल गुजरात 2022 का आयोजन 29 सितंबर से 12 अक्टूबर के बीच होगा।

गुजरात में खेल ढांचों में बदलाव के लिए अमित शाह ने पीएम मोदी के नेतृत्व को दिया श्रेय
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-09-05T14:11:41+05:30

गुजरात में आयोजित होने वाले 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह के मौके पर रविवार को भारत के केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात में खेल को बढ़ावा देने का श्रेय देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया हैं। शाह ने पीएम मोदी के नेतृत्व की तारीफ करते हुए कहा गुजरात ने खेल की दुनिया में महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया और ऐसा कोई खेल नहीं है जिसके लिये राज्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर का टूर्नामेंट आयोजित नहीं किया जा सके।

अमित शाह ने कहा, "मैं पूरे देश के लोगों को बताना चाहूंगा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में गुजरात ने पिछले एक दशक में खेल के बुनियादी ढांचे के निर्माण में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। ऐसा कोई खेल नहीं बचा है जिसके लिये गुजरात में अंतरराष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट का आयोजन नहीं किया जा सके।''

उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम 'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' के करीब बनने वाली 'स्पोर्टस सिटी' अहमदाबाद को शायद दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम और 'स्पोर्ट्स सिटी' रखने वाला शहर बना देगी।

36वें राष्ट्रीय खेल गुजरात 2022 का आयोजन 29 सितंबर से 12 अक्टूबर के बीच होगा। जिसका उद्घाटन रविवार की शाम को ईकेए एरीना ट्रांसस्टेडिया में राजनीति और खेलों की दुनिया की मशहूर हस्तियों की मौजूदगी में आधिकारिक रूप से किया गया, जहां खेलों के गान और शुभंकर के साथ वेबसाइट और मोबाइल एप का भी अनावरण किया गया।

इस मौके पर गृहमंत्री ने कहा, ''प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 के राष्ट्रीय खेलों के 866 करोड़ रूपये के बजट को 2022 में बढ़ाकर 2000 करोड़ रूपये कर दिया।''

शाह ने आगे कहा कि भारतीय खिलाड़ियों के पदक जीतने की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हुई है जिसमें ओलंपिक और एशियाई खेल शामिल हैं।

बता दें 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के करीब 7000 खिलाड़ियों के 36 प्रतियोगिताओं में भाग लेने की उम्मीद है जिनमें पारंपरिक ओलंपिक के ज्यादातर खेल शामिल हैं। वहीं स्वदेश खेल जैसे मलखंब और योगासन भी पहली बार इनमें शामिल किये जायेंगे। अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेंगे जबकि ट्रैक साइकिलिंग स्पर्धा नयी दिल्ली में करायी जायेगी। इससे पहले पिछली बार राष्ट्रीय खेल 2015 में केरल में आयोजित किये गये थे।

Next Story
Share it