शनिवार, सितम्बर 19, 2020
होम अन्य विजडन लीडिंग क्रिकेट ऑफ द ईयर बने विराट कोहली और स्मृति मंधाना

विजडन लीडिंग क्रिकेट ऑफ द ईयर बने विराट कोहली और स्मृति मंधाना

इंडियन क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली और पिछले साल की शुरुआत से ही विमिंस वनडे इंटरनेशनल और T20 इंटरनेशनल की टॉप स्कोरर स्मृति मंधाना को विजडन की लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2018 में शामिल किया गया है। इस लिस्ट में शामिल होने वाले बाकी नामों में टैमी बेउमोंट, रोरी बर्न्स, जोस बटलर और सैम करन शामिल हैं।

मशहूर विजडन पत्रिका के 156वें संस्करण के जारी होने के मौके पर बुधवार को आई इस लिस्ट में शामिल प्लेयर्स को पिछले साल के उनके प्रदर्शन के मद्देनजर चुना गया है।

बीते दिसंबर ICC विमिंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर और विमिंस वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड अपने नाम करने वाली मंधाना को वनडे और T20 में क्रमशः 669 और 662 रन बनाने के लिए यह अवॉर्ड मिला। इसके साथ ही उन्होंने पिछले साल विमिंस सुपर लीग में 174.68 के स्ट्राइक रेट के साथ 421 रन बनाए थे।

ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर को मिलने वाली सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी, ICC मेंस टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और ICC वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड एकसाथ जीतने वाले क्रिकेट इतिहास के पहले प्लेयर बने कोहली को ऐतिहासिक रूप से लगातार तीसरी बार विजडन का लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया।

पत्रिका के मुताबिक, ‘हार का सामना करने के बावजूद, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शानदार बैटिंग की। साल 2014 के इंग्लैंड टूर की अपनी परेशानियों को पीछे छोड़ते हुए उन्होंने पांच टेस्ट में शानदार 593 रन बनाए जो कि इस दोनों टीमों के उनके सबसे नजदीकी प्रतिद्वंद्वी से 244 रन ज्यादा थे। विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 2735 रन- दूसरे नंबर पर मौजूद जो रूट उनसे 700 से भी ज्यादा रन से पीछे हैं, बनाकर लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब का अवॉर्ड अभूतपूर्व रूप से लगातार तीसरी बार जीता। उनकी टेस्ट बैटिंग, खासतौर से इंग्लैंड में, बेहतरीन थी। जबकि उनकी वनडे फॉर्म एक नई ऊंचाई पर है- अगर यह संभव हो तो।’

अफगानिस्तान के राशिद खान को लगातार दूसरी बार लीडिंग T20 क्रिकेट ऑफ द ईयर चुना गया।