Begin typing your search above and press return to search.

ओलंपिक खेल

भारत और भारतीय उपमहाद्वीप में पेरिस ओलंपिक 2024 का प्रसारण करेगा वायकॉम18

आईओसी यह सुनिश्चित करने के लिए दुनिया भर की मीडिया कंपनियों के साथ काम करती है कि अधिक से अधिक लोग ओलंपिक खेलों के जादू का अनुभव कर सकें

भारत और भारतीय उपमहाद्वीप में पेरिस ओलंपिक 2024 का प्रसारण करेगा वायकॉम18
X
By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2022-12-21T16:22:25+05:30

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने आज घोषणा की है कि वायकॉम18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (Viacom18) ने पेरिस ओलंपिक खेल-2024 के प्रसारण के लिए विशेष मीडिया अधिकार प्राप्त कर लिए हैं। साथ ही साथ वायकॉम18 ने गैंगवोन में 2024 में होने वाले शीतकालीन युवा ओलंपिक खेलों के नॉन एक्सक्लूसिव प्रसारण अधिकार भी प्राप्त कर लिए हैं और यह इन खेल आयोजन को बांग्लादेश, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका और भूटान में फैंस तक पहुंचाएगा।

आईओए के साथ हुए समझौते के माध्यम से वायकॉम18 खेलों के मल्टी-प्लेटफार्म कवरेज और रीजन के भीतर फ्री-टू- एयर टेलीविजन कवरेज प्रदान करेगा। आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा, "भारत और भारतीय उपमहाद्वीप के फैंस वायकॉम18 के साथ हुई इस साझेदारी के माध्यम से ओलंपिक खेलों का जादू देख सकेंगे। एक डायनामिक खेल और मीडिया बाजार के रूप में भारत औऱ उपमहाद्वीप ओलंपिक प्रसारण के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक क्षेत्र है। और अब यह नया मीडिया अधिकार समझौता हमें इन देशों के फैंस और युवाओं को ओलंपिक खेलों और ओलंपिक मूल्यों से जुड़ने के लिए प्रेरित करने में मदद करेगा।"

वायकॉम18 स्पोर्ट्स के सीईओ अनिल जयराज ने कहा, "भारतीय एथलीटों के लगातार शानदार प्रदर्शन, पदक जीतने की उनकी प्रेरणादायक कहानियों, बढ़ती खेल संस्कृति और लाखों भारतीय खेल फैंस के लिए अपने विभिन्न गैजेट्स पर शीर्ष स्तर के कंटेंट तक तेजी से बढ़ी पहुंच से भारत में ओलंपिक आंदोलन मजबूत हो रहा है। हमें खुशी है कि हम अपने कई प्लेटफार्मों के माध्यम से प्रत्येक भारतीय को लाइव ओलंपिक कंटेंट पेश कर सकते हैं। हमें खुशी है कि जब हमारे एथलीट 2024 ओलंपिक में अपने प्रदर्शन की उत्कृष्टता के माध्यम से देश के लिए पदक जीतने के लिए मेहनत कर रहे होंगे तो हमारे माध्यम से हमारे देश के लोग उन पलों का गवाह बन रहे होंगे।"

आईओसी यह सुनिश्चित करने के लिए दुनिया भर की मीडिया कंपनियों के साथ काम करती है कि अधिक से अधिक लोग ओलंपिक खेलों के जादू का अनुभव कर सकें। ओलंपिक मीडिया साझेदारी मूल्यवान राजस्व में भी योगदान देतीहै जो ओलंपिक आंदोलन की दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करती है। आईओसी इस राजस्व का केवल १० प्रतिशत अपने पास रखता है। बाकी का वितरण ओलंपिक खेलों के आयोजन के अलावा खेलों के विश्वव्यापी विकास और ओलंपिक आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए खर्च करता है। साथ ही साथ यह ओलंपिक एजेंडा 2020 और ओलंपिक एजेंडा 2020+5 के कार्यान्वयन (implementation) में भी सहायता करता है।

Next Story
Share it