Begin typing your search above and press return to search.

ओलंपिक खेल

2028 ओलंपिक में शामिल हो सकता है क्रिकेट ! जानिए पूरी खबर

आईसीसी की तरफ से एक प्रोस्पेक्टस के ज़रिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को रिपोर्ट भेजी जाएगी

2028 ओलंपिक में शामिल हो सकता है क्रिकेट ! जानिए पूरी खबर
X
By

Sakshi Gupta

Updated: 2022-08-04T16:58:20+05:30

क्रिकेटर काफी मशहूर खेल है और काफी अरसे से क्रिकेट फैंस चाहते हैं कि क्रिकेट भी ओलंपिक में शामिल हो। ऐसे में खबर सामने आ रही है कि लॉस एंजेलिस 2028 के ओलंपिक खेलों में क्रिकेट शामिल हो सकता है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने 2028 ओलंपिक में खेले जाने वाले खेलों में क्रिकेट को शॉर्टलिस्ट कर लिया है।

आपको बता दें कि ओलंपिक की शुरुआत 1896 में हुई थी। उस समय एथेंस में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक का आयोजन किया गया था और उस समय ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया था। उस समय क्रिकेट एकमात्र ऐसा खेल था, जो कि टीम में खेला जाता था।

अब फिलहाल क्रिकेट समेत 9 खेलों पर विचार चल रहा है कि किसे ओलंपिक 2028 में शामिल किया जाए। जिन खेलों को ओलंपिक में शामिल किया जाएगा, उसकी घोषणा 2023 में की जाएगी। जब अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की अहम बैठक मुंबई में होगी।

हालांकि अभी आईसीसी की तरफ से एक प्रोस्पेक्टस के ज़रिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) को रिपोर्ट भेजी जाएगी। जिसमें क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने से संबंधित पूरी जानकारी आईसीसी को देनी होगी। हालांकि अभी आइओसी की तरफ से रिपोर्ट देने को लेकर सूचना नहीं आई है, लेकिन जल्द ही आने की संभावना है।

इसी साल फरवरी में हुई आइओसी की बैठक में ओलंपिक 2028 में खेले जाने वाले 28 खेलों की सूची जारी की गई। इसी के साथ ही युवाओं को ध्यान में रखते हुए उन तमाम खेलों पर भी चर्चा हुई, जिन्हें 2028 के ओलंपिक में शामिल किया जाना चाहिए। इन खेलों के नाम हैं "बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश, मोटरस्पोर्ट, फ्लैग फ़ुटबॉल और लैक्रोस।

अब देखना यह होगा कि इन खेलों में से कौन-कौन से खेल लॉस एंजेलिस ओलंपिक में शामिल होंगे। यदि क्रिकेट ओलंपिक में शामिल हुआ, तो सन् 1900 के बाद से 122 सालों बाद क्रिकेट की ओलंपिक में वापसी होगी।

Next Story
Share it