शनिवार, सितम्बर 26, 2020
होम ताज़ा ख़बर ओलंपिक के आयोजन को लेकर अच्छी खबर, मेजबान शहर 'साप्पोरो' से हटा...

ओलंपिक के आयोजन को लेकर अच्छी खबर, मेजबान शहर ‘साप्पोरो’ से हटा आपातकाल

कोरोना वायरस के प्रभाव से खेल जगत भी अछूता नहीं रहा है और अब तक कई खेल प्रतियोगिताएं रद्द या स्थगित कर दी गई हैं। खिलाड़ियों और लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ऐसा फैसला किया गया है। कोविड-19 के लगातार बढ़ते प्रभाव के कारण ओलंपिक खेलों के आयोजन में भी संदेह हो रहा है। लेकिन इस बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। ओलंपिक के मेजबान होक्काइडो पर लगा आपातकाल हट गया है।

इनसाइडदगेम्स में छपी खबर के अनुसार जापान के द्वीपों में से एक होक्काइडो ने तीन सप्ताह की आपातकालीन स्थिति ’को हटा दिया है और आगामी ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए तैयारी शुरू कर दी है। आपको बता दें कि इससे पहले जापान द्वारा कोरोनवायरस रिपोर्ट के बढ़ते मामलों को देखने के बाद 28 फरवरी को आपातकाल की स्थिति घोषित की गई थी।

साप्पोरो, होकाडेओ द्वीप में सबसे बड़ा शहर है और मैराथन और दौड़ प्रतियोगिताओं की मेजबानी करने के लिए तैयार हो रहा है। लेकिन आपातकालीन स्थिति को उठाने के बाद भी, राज्य के अधिकारियों ने लोगों को कोरोनोवायरस से सावधान रहने की चेतावनी दी। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि यदि वे वायरस के बारे में चिंतित हैं तो उन्हें घर के अंदर रहना चाहिए।

अन्य देशों की तुलना में जापान में कोरोनावायरस के रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या अपेक्षाकृत कम है। कोरोनावायरस संक्रमण चीन और दक्षिण कोरिया में बहुत अधिक घातक हैं, लेकिन जापान की स्थिति अलग है। जहाँ एक तरह दुनिया भर में इन मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है, दूसरी तरफ जापान ने इस पर नियंत्रण काबिलेतारीफ है। ऐसे में इस खबर को ओलंपिक के आयोजन के दृष्टिकोण से सकारात्मक कहा जा सकता है। गौरतलब हो कि आगामी टोक्यो ओलंपिक खेलों का आयोजन 24 जुलाई से होना है।