मंगलवार, सितम्बर 29, 2020
होम टोक्यो 2020 आईओसी ने खिलाड़ियों के स्वास्थ्य और तैयारियों की जानकारी मांगी- नरिंदर बत्रा

आईओसी ने खिलाड़ियों के स्वास्थ्य और तैयारियों की जानकारी मांगी- नरिंदर बत्रा

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने सोमवार को कहा कि आईओसी ने अपने सभी सदस्यों से ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के स्वास्थ्य और तैयारियों की जानकारी इस सप्ताह मुहैया कराने के लिये कहा है क्योंकि उसे कोविड-19 महामारी को देखते हुए टोक्यो खेलों के भाग्य का फैसला करना है। ओलंपिक स्थगित करने का दबाव झेल रही अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (एनओसी) से कोरोना वायरस संकट के कारण खिलाड़ियों की तैयारियों पर पड़ने वाले प्रभाव की विस्तृत जानकारी देने के लिये कहा है।

आईओसी ने सोमवार को कहा कि वह अगले चार सप्ताह में खेलों को रद्द करने को छोड़कर बाकी सभी विकल्पों पर विचार करेगी। बत्रा ने कहा, ‘‘मैं ओलंपिक 2020 और ओलंपिक की तैयारियों के संबंध में खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण, आईओसी, राष्ट्रीय खेल महासंघों, एनएसएफ के जरिये खिलाड़ियों और सभी हितधारकों के साथ निजी तौर पर नियमित और लगातार संपर्क में हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सभी एनओसी को इस सप्ताह तक अपनी तैयारियों और खिलाड़ियों के स्वास्थ्य के बारे में आईओसी को अवगत कराना है।’’

बत्रा ने कहा कि सभी अंतरराष्ट्रीय महासंघों ने 17 मार्च को वीडियो कॉल से आईओसी अध्यक्ष से बात की और सभी 206 एनओसी ने 19 मार्च को कोविड-19 के प्रभाव पर चर्चा की। आईओसी ने एक प्रश्नावली तैयार की है जिसका शीर्षक ‘कोविड-19 और टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के लिये तैयारियां है। इसमें अपने सदस्य देशों की ओलंपिक समितियों से पूछा गया है कि, ‘कोविड-19 से संबंधित आपात दिशानिर्देश आपके खिलाड़ियों के प्रशिक्षण और तैयारियों को कैसे सीमित करते हैं। बत्रा आईओसी सदस्य और अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों का स्वास्थ्य और सुरक्षा आईओए और खेल मंत्रालय की मुख्य प्राथमिकता है और इससे किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा।