रविवार, सितम्बर 27, 2020
होम ताज़ा ख़बर खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने खिलाड़ियों के मासिक पेंशन की घोषणा की

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने खिलाड़ियों के मासिक पेंशन की घोषणा की

बीते सोमवार को केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भारतीय खिलाड़ियों के आजीवन पेंशन की घोषणा की है। जो भी भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों, विश्व कप या विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों में पदक जीतेंगे उन्हें आजीवन पेंशन दिया जायेगा। केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने ‘पेंशनर्स टू मेरिटोरियम स्पोर्ट्सपर्सन’ योजना के तहत यह घोषणा की है। इसमें पैरा एथलीटों के लिए भी पेंशन का प्रावधान है।

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है। उन्होंने अपने आधिकारिक एकाउंट से ट्वीट करके कहा, “यह सभी संबंधित खिलाड़ियों की जानकारी के लिए है। ‘पेंशन टू मेरिटोरियस स्पोर्ट्सपर्सन’ योजना के तहत अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेताओं के लिए आजीवन मासिक पेंशन।”

खेल मंत्री ने अपने बयान में कहा, “जो खिलाड़ी भारतीय नागरिक हैं और ओलंपिक गेम्स, राष्ट्रमंडल खेल, एशियन गेम्स और वर्ल्ड कप/ वर्ल्ड चैंपियनशिप और पैरालंपिक गेम्स में पदक जीत चुके हैं, वे आजीवन मासिक पेंशन पाने के पात्र हैं। इसके लिए उम्र सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अलावा अगर खिलाड़ी अगर सक्रीय खेलों से भी रिटायर हो चुके हैं। इस योजना के तहत 627 खिलाड़ी वर्तमान में 12000 से 20000 तक मासिक पेंशन पा रहे हैं। इसके आलावा यह पेंशन दिव्यांग खिलाड़ियों पर भी लागू होती है।”

निश्चित ही खेल मंत्रालय की यह पहल सराहनीय है, इससे खिलड़ियों को फायदा पहुंचेगा।