गुरूवार, अक्टूबर 1, 2020
होम अन्य फवाद मिर्जा को आधिकारिक तौर पर मिला टोक्यो ओलंपिक का टिकट

फवाद मिर्जा को आधिकारिक तौर पर मिला टोक्यो ओलंपिक का टिकट

भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा को आगामी टोक्यो ओलंपिक का आधिकारिक तौर पर कोटा हासिल हो गया है। इसके साथ ही फवाद लगभग बीस सालों बाद ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए नजर आएंगे। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ इक्वेस्ट्रियन ने 1 जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2019 तक के सभी परिणामों को शामिल करते हुए ताजा रैंकिंग जारी की जिसके बाद फवाद के टोक्यो ओलिंपिक क्वालिफकेशन की पुष्टि हुई है।

27 वर्षीय फवाद ने साल 2018 में एशियन गेम्स के व्यक्तिगत इवेंट में रजत पदक जीता था। उन्होंने पिछले साल अपने पहले घोड़े फेर्नहिल फेसटाइम से 34 और दूसरे घोड़े टचिंगवुड से 30 अंक बनाए। इसके आलावा उन्होंने पोलैंड में खेले गये ओलंपिक क्वालीफाइंग इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। पोलैंड में खेला गया यह इवेंट सीसीआई थ्री स्टार टूर्नामेंट के अंतर्गत आता है। 

यह भी पढ़ें: फवाद मिर्जा ओलंपिक क्वालीफाईंग इवेंट में अव्वल रहे, जीता स्वर्ण पदक

इसके साथ ही फवाद देश की ओर से ओलंपिक खेलने वाले तीसरे भारतीय घुड़सवार बन गये हैं। उनसे पहले विंग कमांडर आईजे लाम्बा और इम्तियाज अनीस भारत की ओर से ओलंपिक में भाग ले चुके हैं। गौरतलब हो कि अनीस 2000 सिडनी ओलंपिक में जबकि लांबा 1996 अटलांटा ओलिंपिक में उतरे थे। फवाद ने ओलिंपिक का  टिकट हासिल करने के लिए चार स्टार लेवर टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। यह एक विस्तृत रैंकिंग प्रणाली पर आधारित थी। इसके अनुसार एक घुड़सवार को पूरे साल टूर्नामेंट में हिस्सा लेकर अंक जोड़ने होते हैं.