Begin typing your search above and press return to search.

राष्ट्रीय खेल

National Games 2022: यूपी हारने से बची, महाराष्ट्र, हरियाणा और कर्नाटक के साथ सेमीफाइनल में पहुंची

मजबूत हरियाणा और कर्नाटक ने भी तमिलनाडु और गुजरात को क्रमश: 3-0 और 11-2 से हराकर अंतिम चार दौर में जगह बनाई

Haryana vs Tamilnadu
X

हॉकी हरियाणा बनाम तमिलनाडु

By

The Bridge Desk

Updated: 2022-10-08T20:45:08+05:30

उत्तर प्रदेश शनिवार को यहां ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम में पश्चिम बंगाल के खिलाफ हारने से बाल-बाल बच गई। पेनल्टी शूटआउट तक खिंचे रोमांचक मैच को 5-4 के नजदीकी अंतर से जीतकर यूपी 36वें राष्ट्रीय खेलों के हॉकी सेमीफाइनल में प्रवेश करने में सफल रही।

मजबूत हरियाणा और कर्नाटक ने भी तमिलनाडु और गुजरात को क्रमश: 3-0 और 11-2 से हराकर अंतिम चार दौर में जगह बनाई। देर से मैच में, महाराष्ट्र ने झारखंड के खिलाफ तीन गोल स्कोर किए और एक गोल खाने के बाद सेमीफाइनल लाइन-अप पूरी की।

सोमवार (10 अक्टूबर) को खेले जाने वाले पुरुषों के खिताबी मुकाबले में जगह बनाने की जंग में, महाराष्ट्र का सामना उत्तर प्रदेश से होगा जबकि हरियाणा और कर्नाटक आपस में खेलेंगे।

महिलाओं के सेमीफाइनल मैच रविवार (9 अक्टूबर) को खेले जाएंगे, जिसमें हरियाणा का सामना झारखंड और मध्य प्रदेश का मुकाबला पंजाब से होगा।

तमिलनाडु की अंग्रिम पंक्ति उस समय प्रभावी प्रदर्शन करने में विफल रही, जब उससे गोल करने की सबसे ज्यादा दरकार थी, उसने कई आसान मौके गंवाए। इसके बावजूद उनकी डिफेंस हरियाणा स्ट्राइक फोर्स को थामने में कामयाब रही, उसके गोलकीपर दिनकरन वेंकटजलपति ने तीसरे क्वार्टर में पेनल्टी स्ट्रोक समेत कई बचाव करके प्रभावित किया।

हालांकि हरियाणा नौवें मिनट में बढ़त पर आ गया, जब कप्तान भरत ने करीब से गोल कर दिया।

डिफेंडर मनदीप मोर हरियाणा को मिले पांचवें पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करके स्कोर 2-0 कर दिया। 50वें मिनट में अभिषेक ने एक और गोल करके मैच को तमिलनाडु की पहुंच से दूर कर दिया।

कर्नाटक के शेषेगौड़ा बीएम ने खेलों की दूसरी हैट्रिक बनाकर सुर्खियां बटोरीं, जबकि उनकी टीम ने मेजबान गुजरात को धो डाला।

कर्नाटक बनाम गुजरात

कर्नाटक ने अपने सामान्य स्तर से हल्का खेलने के बाद भी अच्छा प्रदर्शन किया, क्योंकि वो सेमीफाइनल से पहले अपने प्रमुख खिलाड़ियों के चोटिल होने का जोखिम नहीं उठाना चाहता था।

यहां एक पर्यवेक्षक के रूप में मौजूद कर्नाटक के पूर्व कोच शंकर बी तोलामट्टी ने कहा, "हमने मैच सुरक्षित ढंग से खेला। यह एक फ्री और आसान मुकाबला था।"

गोल नियमित अंतराल पर आए और कर्नाटक के आधे टाइम तक 6-1 की अच्छी खासी बढ़त पर थी।

कर्नाटक के लिए शेषे गौड़ा बीएम (3), मोहम्मद राहील मौसेन, प्रणम गौड़ा वाईएम, हरीश मुतगर (दो प्रत्येक), नचप्पा, कप्तान एसवी सुनील (एक-एक) ने गोल किया, जबकि श्यामप्रकाश यादव, हिमालय ठाकुर ने मेजबान के लिए अंतर कम किया।

परिणाम-

कर्नाटक (11) ने गुजरात (2) को हराया

हरियाणा (3) ने तमिलनाडु (0) को हराया

उत्तर प्रदेश (5) ने पश्चिम बंगाल (4) को हराया

महाराष्ट्र (3) ने झारखंड (1) को हराया

Next Story
Share it