Begin typing your search above and press return to search.

राष्ट्रीय खेल

National Games 2022: किशोरवय सितारे अनीश गौड़ा जीत में विनम्र बने रहे

अनीश गौड़ा ने कहा, "मैं आभारी हूं कि मुझे देश के सर्वश्रेष्ठ तैराकों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने और उनसे सीखने का मौका मिला।"

Aneesh Gowda Swimming
X

अनीश एस गौड़ा

By

The Bridge Desk

Updated: 2022-10-05T22:08:48+05:30

200 मीटर फ्रीस्टाइल में स्वर्णिम जीत के दौरान संदेह से परे साजन प्रकाश और बेहद प्रतिभाशाली आर्यन नेहरा से बेहतर होने के बाद भी कर्नाटक के किशोर तैराकी सनसनी अनीश एस गौड़ा नम्र बने हुए हैं, जिन्होंने एक नया मीट रिकॉर्ड स्थापित किया।

उन्होंने भारत के सबसे महत्वपूर्ण खेल के आयोजन को फिर से शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा की गई पहल का जिक्र करते हुए कहा, "मैं बस खुश हूं कि मुझे यहां नेशनल गेम्स में भाग लेने का मौका मिला। मैंने कुछ महीने पहले तक साजन (प्रकाश) अन्ना, अद्वैत (पेज) और आर्यन (नेहरा) के खिलाफ रेस लगाने की कल्पना भी नहीं की होगी।"

अनीश गौड़ा ने कहा, "मैं आभारी हूं कि मुझे देश के सर्वश्रेष्ठ तैराकों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने और उनसे सीखने का मौका मिला।"

यह युवा तैराक अपने विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करता है। "मुझे नहीं लगता कि यह कहना गलत होगा कि यहां मेरे 1500 मीटर फ्रीस्टाइल कांस्य का मूल्य राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में जीते स्वर्ण से अधिक है, क्योंकि मुझे अद्वैत और आर्यन जैसे बड़े तैराकों के साथ प्रतिस्पर्धा करने का अवसर मिला। यहां पहले से ही बहुत सारी सीखी मिली हैं और ये राष्ट्रीय खेलों के बिना इतनी जल्दी नहीं आतीं।"

अनीश गौड़ा के साथ ऐसी यादें सबसे लंबे समय तक रहेंगी। उन्होंने कहा, "इसी तरह, मुझे खुशी थी कि 400 मीटर व्यक्तिगत मेडले में पांचवें स्थान पर रहते हुए मैं अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय से केवल एक सेकंड दूर था, जहां अद्वैत, साजन और आर्यन ने पदक जीते थे। उनके खिलाफ दौड़ने का अनुभव अनमोल है।"

अपने 200 मीटर फ्रीस्टाइल में 1:51.88 के एक नए राष्ट्रीय खेलों के रिकॉर्ड समय के साथ स्वर्ण जीतने के बारे में बात करने के लिए प्रेरित भारत की सबसे उज्ज्वल संभावनाओं में से एक इसे सरल रखता है। उन्होंने कहा, "मेरे पास एक योजना थी। चूंकि हम एंड्यूरेंस एथलीट हैं, इसलिए मुझे तेज गति के साथ आना पड़ा। मैंने पहले हाफ में बहुत तेज शुरुआत की। मैं मोड़ पर मिश्रण करते रहना चाहता था। मैंने देखा कि मैं आगे था और दीवार पर सबसे पहले आकर खुश था।"

हालांकि अनीश गौड़ा के पास साजन प्रकाश को हराने के बाद डींग मारने का अधिकार था, लेकिन वह इसके बारे में विनम्र रहना पसंद करते हैं। उन्होंने कहा, "मैं मुस्कुरा रहा था क्योंकि मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। साजन अन्ना बहुत विनम्र और मददगार हैं। मैं देख सकता था कि वह मेरे लिए खुश था।" उन्होंने आगे कहा, "मैं वास्तव में उसी दौड़ में उनके साथ प्रतिस्पर्धा करने का अवसर देने के लिए आभारी हूं।"

अनीश गौड़ा पिछले कुछ हफ्तों से बेहद खुश हैं। उन्होंने फिना वर्ल्ड जूनियर स्विमिंग चैम्पियनशिप में, पेरू में तीन फ्री-स्टाइल स्पर्धाओं, लीमा में से दो में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय दर्ज किया। वहां से, उन्होंने एसएफआई राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के लिए गुवाहाटी के लिए उड़ान भरी, जहां उन्होंने शुरुआती दिन की प्रतियोगिता से चूकने के बाद तीन स्वर्ण जीते।

उन्होंने संकेत दिया कि वह एशियाई खेलों में पहुंचने में सक्षम होने के लिए अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय में कुछ सेकंड कम करने की दिशा में काम करेंगे। उन्होंने कहा, "जब मैं नेशनल गेम्स के बाद बेंगलुरु लौटा हूं तो मेरी परीक्षाएं हो रही हैं, लेकिन मैं देश के सर्वश्रेष्ठ लोगों के साथ तैरने और सीखने के मौके का अधिकतम लाभ उठाना चाहता था।"

Next Story
Share it