Begin typing your search above and press return to search.

राष्ट्रीय खेल

National Games 2022: सुमित, संजीत, जमुना और अंकुशिता ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

राजस्थान की सपना शर्मा के खिलाफ जमुना ने तकनीकी रूप से अपनी क्षमता का परिचय दिया और मुकाबला आसानी से जीता

Jamuna Boro Boxing
X

जमुना बोरो (लाल पौशाक में)

By

The Bridge Desk

Updated: 2022-10-10T20:49:03+05:30

वर्तमान नेशनल चैंपियन सुमित कुंडू, पूर्व वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडलिस्ट जमुना बोरो और एशियन चैंपियन संजीत ने अपने-अपने भारवर्ग में 36वें नेशनल गेम्स के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। सर्विसेज के लिए खेलते हुए सुमित जो कि वर्ल्ड चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल तक जा चुके हैं ने हरियाणा के अंकित खटाना के खिलाफ शानदार शुरुआत की थी। तीनों राउंड में सुमित ने साउथ एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट मुक्केबाज के डिफेंस को भेदा और फिर 75 किलोग्राम भारवर्ग का मुकाबला अपने नाम किया।

फाइनल में जगह बनाने के लिए अब सुमित को महाराष्ट्र के निखिल दुबे का सामना करना है। निखिल ने दिल्ली के बंटी सिंह के खिलाफ 5-0 की एकतरफा जीत हासिल की है। 92 किलोग्राम हैवीवेट वर्ग में संजीत ने अपने लंबे हाथों का इस्तेमाल दिल्ली के हर्ष कौशिक के खिलाफ शानदार तरीके से किया। दूसरे राउंड में कौशिक ने दो बार स्टैंडिंग काउंट को मात दी थी और फिर तीसरे राउंड में एक बार फिर वह इसी का सामना कर रहे थे। संजीत ने सीधा उनके सिर में मारा और फिर रेफरी को मैच खत्म करके संजीत को जीत देनी पड़ी।

दूसरी रिंग में असम की जमुना बोरो और अंकुशिता बोरो ने दमदार जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। राजस्थान की सपना शर्मा के खिलाफ जमुना ने तकनीकी रूप से अपनी क्षमता का परिचय दिया और 57 किलोग्राम भारवर्ग का मुकाबला आसानी से जीता। पिछले तीन दिनों से तेज बुखार झेल रही जमुना ने रिंग में बिलकुल एहसास नहीं होने दिया कि उन्हें कोई परेशानी है।

असम के मुक्केबाजी दल के मैनेजर ने बताया, "पिछले दो दिनों से वह बीमार हैं। वह बुखार से पीड़ित हैं, लेकिन मानसिक तौर पर काफी सशक्त हैं। भले ही उनकी तबीयत सही नहीं है, लेकिन वह हर रोज ट्रेनिंग कर रही हैं ताकि अपने पहले नेशनल गेम्स को यादगार बना सकें।"

जमुना का सामना अब हरियाणा की पूनम से होगा जिन्होंने मणिपुर की समीम बंद खुलापखम को 57 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में 4-1 से हराया है। कुछ मिनटों बाद अंकुशिता बोरो ने गुजरात की परमजीत कौर के खिलाफ आग उगला। पूर्व वर्ल्ड यूथ चैंपियन के सामने गुजरात की मुक्केबाज बचने के तरीके ही खोजती रही। भले ही वहां मौजूद लोग घरेलू मुक्केबाज को चीयर कर रहे थे, लेकिन अंकुशिता ने मौके का फायदा उठाया और शानदार खेल दिखाया। 66 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में अंकुशिता का दबदबा ऐसा रहा कि रेफरी को दूसरे राउंड में ही मैच रोकना पड़ा।

Sumit, Sanjeet, Jamuna, Ankushita cruise to semifinalsमैच के बाद उन्होंने कहा, "मैंने परमजीत को प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में देखा था तो मैं एकदम आक्रामक रूप से खेलना चाहती थी। उनके लिए घरेलू दर्शकों का समर्थन था, लेकिन रिंग में मेरे ऊपर इसका असर नहीं पड़ता है। मैं सेमीफाइनल से पहले खुद को प्रेरित करना चाहती थी और इसके लिए मुझे बड़ी जीत की जरूरत थी। नेशनल गेम्स में असम के लिए एक और पदक पक्का करने के बाद मैं काफी खुश हूं।"

सेमीफाइनल में अंकुशिता का सामना राजस्थान की ललिता से होगा जिनके खिलाफ हुए अब तक के तीनों मैच में असम की मुक्केबाज ने जीत हासिल की है।

उन्होंने कहा, "सितंबर में हुए एशियन चैंपियनशिप ट्रायल में मैंने ललिता को हराया था। मैं दो और मौकों पर उन्हें हरा चुकी हूं। मुझे उनके खेल के बारे में अच्छी जानकारी है। मैं अपना 200 प्रतिशत देने के लिए पूरी तरह तैयार हूं।"

पुरुषों में, हरियाणा के नवीन कुमार ने 92 किग्रा हैवीवेट वर्ग के मुकाबले में यूपी के हरीश यादव पर रेफरी स्टॉप काउंट से शानदार जीत दर्ज की, जबकि 75 किग्रा मिडलवेट वर्ग में, मिजोरम के माल्सावमितलुआंगा ने उत्तराखंड के पंकज कुमार पर 5-0 से शानदार जीत दर्ज की है। इसी श्रेणी में, गोवा के पुष्पेंद्र राठी ने यूपी के गगनदीप को 5-0 से हराकर मिजो मुक्केबाज के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

संजीत (नीली पौशाक में)

पुरुषों के 80 किग्रा लाइट हैवीवेट डिवीजन में, सर्विसेज के मुक्केबाज सचिन कुमार ने पंजाब के कार्तिक पर 5-0 से जीत दर्ज की और राजस्थान के सुमित पुनिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला तय किया। चंडीगढ़ के हरप्रीत ने अरुणाचल प्रदेश के ताचो जोमोह को 5-0 से शिकस्त दी है। सेमीफाइनल में उनका सामना हरियाणा के विनीत से होगा।

पंजाब के कंवरप्रीत सिंह (92 किग्रा), राजस्थान के नीरज कुमार (92 किग्रा), सर्विसेज के नरेंद्र (+92 किग्रा), हरियाणा के मोहित (+92 किग्रा), महाराष्ट्र के रेनॉल्ड जोसेफ (+92 किग्रा) और चंडीगढ़ के सावन गिल (+92 किग्रा) ने भी सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it