Begin typing your search above and press return to search.

राष्ट्रीय खेल

National Games 2022 Round Up: रोड किंग नवीन जॉन ने रिटेन किया टाइम ट्रायल गोल्ड

एक दशक पहले इंजीनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री हासिल करने के सपने को अधूरा छोड़कर भारत लौटने वाले नवीन जॉन को अपनी चुनौतियों से पार पाना था

road cycling
X

साइकलिंग पुरुष 38 किमी व्यक्तिगत टाइम ट्रायल पदक विजेता 

By

The Bridge Desk

Updated: 2022-10-08T20:37:40+05:30

कर्नाटक के दिग्गज नवीन जॉन ने नेशनल गेम्स रोड साइकिलिंग प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन किया है और पुरुषों की व्यक्तिगत टाइम ट्रायल में अपने खिताब को बचाया है। मणिपुर की टोंगब्राम मनोरमा देवी जो 2018 में गोल्ड कोस्ट में हुए राष्ट्रमंडल खेल में भारतीय टीम का हिस्सा थीं ने महिलाओं की 85 किलोमीटर रोड रेस में असम की छायानिका गोगोई और महाराष्ट्र की बबन डनोले को हराया है। सर्विसेज और महाराष्ट्र ने राजकोट के सरदार पटेल एक्वाटिक्स कॉम्प्लेक्स में हुए महिला और पुरुष वाटर पोलो प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता है। सर्विसेज ने रोमांचक मुकाबले में आखिरी मिनट में दो गोल करते हुए केरल के खिलाफ 10-8 से पुरुष फाइनल में जीत हासिल की है तो वहीं महाराष्ट्र की महिलाओं ने केरल के खिलाफ आखिरी राउंड रॉबिन मुकाबले को 5-3 से हराते हुए टाइटल जीता।

वाटर पोलो, साइकिलिंग और योगासन से पांच पदक जीतने के साथ महाराष्ट्र ने कुल पदकों की संख्या में सर्विसेज को पीछे छोड़ दिया है। महाराष्ट्र के पास 104 तो वहीं सर्विसेज के पास 101 पदक हैं। हालांकि, 42 स्वर्ण, 31 रजत और 27 कांस्य पदकों के साथ सर्विसेज पहले स्थान पर है। हरियाणा के पास कुल 75 पदक ही हैं, लेकिन 29 स्वर्ण होने की वजह से वे दूसरे स्थान पर हैं। तमिलनाडु की वैष्णवी ने 134.22 प्वाइंट्स के साथ महिलाओं की आर्टिस्टिक योगासन का स्वर्ण जीता है। महाराष्ट्र की छकुली बंसीलाल सेलोकर (127.68) और पूर्वा श्रीराम किनारे (126.68) ने रजत और कांस्य जीता। पूर्वा के लिए कांस्य जीतना भी राहत की बात रही क्योंकि वह फाइनल में 10वें स्थान पर रहते हुए और अंतिम क्वालीफायर के रूप में पहुंची थीं।

मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खेले गए पुरुष हॉकी मैच में कर्नाटक ने होस्ट गुजरात को 11-2 से हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई है जहां उनका सामना हरियाणा से होगा। हरियाणा ने तमिलनाडु को 3-0 से हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई है। उत्तर प्रदेश और वेस्ट बंगाल के बीच का मुकाबला 1-1 से बराबरी पर रहा था और फिर पेनल्टी शूटआउट में उत्तर प्रदेश ने जीत हासिल की है। उत्तर प्रदेश को महाराष्ट्र और झारखंड के बीच चल रहे मुकाबले के विजेता का इंतजार है।

38 किलोमीटर टाइम ट्रायल के सेकंड हाफ में शानदार प्रदर्शन के बाद नवीन जॉन ने 4000 मीटर व्यक्तिगत इवेंट के लिए दिल्ली नहीं जाने के अपने फैसले को सही साबित किया है। उन्होंने कहा, "मुझे गोल्ड चाहिए था और इसी वजह से मैंने रोड इवेंट्स पर फोकस रखा। मैं किसी छोटे मेडल के साथ समाप्ति नहीं करना चाहता था।"

एक दशक पहले इंजीनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री हासिल करने के सपने को अधूरा छोड़कर भारत लौटने वाले नवीन जॉन को अपनी चुनौतियों से पार पाना था।

उन्होंने बताया, "मेरा रेसिंग सूट जो मेरे साथ सात नेशनल चैंपियनशिप की जीत में रह चुका ने इसे छोड़ने का फैसला लिया था। एक सेफ्टी पिन का रोल काफी अहम रहा, लेकिन मैं 19 किलोमीटर के पहले लूप में रेस के माइंडसेट में नहीं था। मैं कर्नाटक के कोच अनीता के चेहरे पर परेशानी देख सकता था और मुझे एहसास हुआ कि मैं गोल्ड मेडल से पीछे हूं। मैंने खुद को याद दिलाया कि मैं क्यों यहां हूं और दूसरे लूप में अपनी गति को बढ़ाया और मैं केरल में जीते टाइम ट्रायल गोल्ड को बचाने के अपने लक्ष्य में सफल रहा।"

नवीन ने आगे कहा, "यह ट्रैफिक या पैदल चलने वालों के साथ सेफ कोर्स था। गुजरात पुलिस और आयोजकों ने सुनिश्चित किया था कि हमारा अनुभव शानदार रहे। हमने साबरमती को चार बार पार किया। हमें मौसम का भी काफी साथ मिला क्योंकि शाम को हुई बारिश के बावजूद सड़क साफ और सूखी हुई थी। भगवान ने आज अच्छा काम किया।"

परिणाम (फाइनल):

एक्वेटिक्स

वाटर पोलो

पुरुष: सर्विसेज ने केरल को हराया। कांस्य पदक प्ले-ऑफ: महाराष्ट्र ने पश्चिम बंगाल को 8-7 से हराया।

वाटर पोलो पुरुष पदक विजेता

महिला: 1. महाराष्ट्र 2. पश्चिम बंगाल 3. केरल।

साइकलिंग

पुरुष 38 किमी व्यक्तिगत टाइम ट्रायल: 1. नवीन जॉन (कर्नाटक) 49: 01.635; 2. अरविंद पवार (उत्तर प्रदेश) 50:30.733; 3. जोएल संतोष सुंदरम (तमिलनाडु) 50:42.114.

महिला 85 किमी रोड रेस: 1. टोंगब्राम मनोरमा देवी (मणिपुर); 2. छायानिका गोगोई (असम); 3. पूजा बाबा दानोले (महाराष्ट्र)।

योगासन

महिला

कलात्मक: 1. एस वैष्णवी (तमिलनाडु) 134.22 अंक; 2. छकुली बंसीलाल सेलोकर (महाराष्ट्र) 127.68; 3. पूर्वा शिवराम किनारे (महाराष्ट्र) 126.68।

अन्य परिणाम:

हॉकी

पुरुष क्वार्टर फाइनल: कर्नाटक ने गुजरात को 11-2 से हराया (हाफ-टाइम: 6-1); हरियाणा ने तमिलनाडु को 3-0 (हाफ-टाइम: 1-0) से हराया; पेनल्टी शूटआउट में उत्तर प्रदेश ने पश्चिम बंगाल को 1-1 (हाफ टाइम: 1-0) 5-4 से हराया।

सॉफ्टबॉल

पुरुष

ग्रुप X: महाराष्ट्र ने मध्य प्रदेश को 9-0 से हराया; दिल्ली ने गुजरात को 11-0 से हराया।

ग्रुप Y: छत्तीसगढ़ ने आंध्र प्रदेश को 2-0 से हराया।

महिला

ग्रुप X: केरल ने दिल्ली को 5-3 से हराया; छत्तीसगढ़ ने गुजरात को 11-0 से हराया।

सॉफ्टबॉल महिला छत्तीसगढ़ बनाम गुजरात

ग्रुप Y: पंजाब ने महाराष्ट्र को 1-0 से हराया।

Next Story
Share it