Begin typing your search above and press return to search.

राष्ट्रीय खेल

National Games 2022: राष्ट्रीय खेलों में शिद्दत से हिस्सा लेना चाहता था - बजरंग पूनिया

चोट के बावजूद दिग्गज पहलवान मेहमान के रूप में महात्मा मंदिर के रेस्लिंग ऐरेना में नजर आएगा

Bajrang Punia Wrestling
X

बजरंग पूनिया

By

The Bridge Desk

Updated: 2022-10-02T16:02:05+05:30

बजरंग पूनिया को बेलग्रेड में विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के दौरान सिर में चोट लगी और फिर इस पर पांच टांके लगाए गए, जिस कारण इस स्टार पहलवान के यहां चल रहे 36वें राष्ट्रीय खेलों में भाग लेने की संभावना समाप्त हो गई।

लेकिन इस चोट के बावजूद, यह दिग्गज पहलवान मेहमान के रूप में महात्मा मंदिर के रेस्लिंग ऐरेना में नजर आएगा।

उन्होंने कहा, "राष्ट्रीय खेल एकमात्र टूर्नामेंट है जिसमें मैंने अब तक भाग नहीं लिया है। मैं कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों का हिस्सा रहा हूं, लेकिन राष्ट्रीय खेलों का हिस्सा बनने से चूकता रहा हूं। 2015 में इसका हिस्सा नहीं बन सका, क्योंकि तब मैं अमेरिका में प्रशिक्षण ले रहा था और इस बार, मेरे सिर पर लगे टांके समय पर ठीक नहीं हुए।"

बजरंग ने कहा, "विश्व चैम्पियनशिप के बाद, ठीक होने के लिए बहुत कम समय था। निश्चित रूप से मैं यहां खेलों का हिस्सा बनना चाहता था।"

28 वर्षीय बजरंग 36वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजकों द्वारा किए गए प्रयासों से अत्यधिक प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि यहां मानक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट से मेल खाते हैं, जिनका वह इसका हिस्सा रहे हैं।

उन्होंने कहा, "गुजरात को राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी का मौका दोनों हाथों से झपटने के लिए बधाई। साथ ही, मैं प्रधानमंत्री के प्रयास और खेलों में उनकी गहरी रुचि की सराहना करता हूं, जिसके कारण वह खेलों का शुभारंभ करने आए।"

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को लगता है कि राष्ट्रीय खेल उभरते हुए खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए सही मंच प्रदान करेंगे।

उन्होंने कहा, "गेम्स में भाग लेने वाले युवा खिलाड़ियों के लिए, मेरा मानना है कि इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय एक्सपोजर का एहसास होगा। यहां तक कि होटल और उन्हें जो खाना परोसा जा रहा है, वह बहुत भव्य है।"

बजरंग ने अपने बारे में बताया कि टांके ठीक हो गए हैं और वह प्रशिक्षण पर वापस आ गए हैं। क्योंकि चार बार के विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता के लिए अगले ओलम्पिक चक्र की तैयारी शुरू हो गई है।

उन्होंने कहा, "चोट धीरे-धीरे ठीक हो गई है, और मैं ट्रेनिंग में वापस आ गया हूं। कोई बड़ा तात्कालिक टूर्नामेंट नहीं है लेकिन 2023 में हमारे पास प्रो रेसलिंग लीग, एशियन चैंपियनशिप, वर्ल्ड चैम्पियनशिप और एशियन गेम्स हैं। पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफिकेशन वर्ल्ड चैम्पियनशिप से शुरू होगा और अब मेरा फोकस ओलम्पिक साइकिल की तरफ हो गया है।"

अंत में उन्होंने कहा, "हम एक्सपोजर ट्रिप पर निर्णय लेने से पहले अगले एक महीने के लिए ज्यादातर समय भारत में प्रशिक्षण लेंगे। उसके एक्सपोजर ट्रिप रूस या अमेरिका हो सकता है।"

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it