Begin typing your search above and press return to search.

राष्ट्रीय खेल

National Games 2022: असम की महिला मुक्केबाज जमुना और अंकुशिता ने विजयी शुरुआत की

असम की जमुना बोरो ने महिलाओं की 57 किग्रा भार वर्ग में नागालैंड की निर्मल को 5-0 से हराकर शानदार जीत दर्ज की

Jamuna Boro Boxing
X

जमुना बोरो (लाल पौशाक में)

By

The Bridge Desk

Updated: 2022-10-07T15:02:17+05:30

विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता असम की जमुना बोरो ने गुरुवार को यहां जारी 36वें राष्ट्रीय खेलों में महिलाओं की 57 किग्रा भार वर्ग में नागालैंड की निर्मल को एकरतफा अंदाज में 5-0 से हराकर शानदार जीत दर्ज की और इन खेलों में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। जमुना के राज्य की ही उनकी साथी और पूर्व विश्व युवा चैंपियन अंकुशिता बोरो भी महिलाओं की 66 किग्रा वर्ग के अपने शुरुआती मुकाबले में तेलंगाना की निहारिका गोनेला पर जीत दर्ज करने में सफल रहीं और अगले दौर में पहुंच गईं।

जमुना ने दिन के शुरुआती मुकाबले में नगालैंड की मुक्केबाज को शुरुआती दौर में ही परेशानी में ला दिया जब उन्होंने रिंग में मुक्कों की झड़ी लगा दी। उन्होंने अपने दमदार पंचों के दम पर अपने प्रतिद्वंद्वी को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। जमुना ने कहा, ''यह उम्मीदों के अनुरूप रहा। मैं प्रतियोगिता में एक अच्छी शुरुआत करना चाहती थी और उम्मीदों पर खरा उतरना चाहती थी। आगे बढ़ना आसान नहीं है क्योंकि मेरी कटेगरी में कई अच्छे मुक्केबाज हैं।''

अंकुशिता (लाल पौशाक में)

अंकुशिता ने भी अपने बेहतरीन पंचाें से तेलंगाना की मुक्केबाज पर जबर्दस्त पंच बरसाए। लेकिन फाइनल राउंड में मुकाबले को समाप्त होने में केवल एक ही मिनट का समय बचा था कि रेफरी ने बाउट को रोके जाने का निर्णय लिया। अंकुशिता ने कहा, ''मैंने उनके खिलाफ बहुत मुकाबले खेले हैं और ज्यादातर मौकों पर मैंने उन्हें हराया है। आज, वह आक्रामक नजर आ रही थी। लेकिन यह दांव उन्हें उल्टा पड़ गया, क्योंकि मैं वेटिंग गेम खेलना चाहती थी।''

एक अन्य वेल्टर-वेट मुकाबले में, स्थानीय महिला मुक्केबाज परमजीत कौर ने तमिलनाडु की एस प्रगति के खिलाफ रिंग में शानदार जीत दर्ज की। प्रगति ने दूसरे राउंड में रेफरी द्वारा आठ की गिनती के बाद भी मुकाबले काे जारी रखा। आखिरकार, परमजीत ने अगले राउंड में अपनी शानदार नॉकआउट पंच से मुकाबले को आसानी से अपने पक्ष में कर लिया।

महिलाओं के एक अन्य मैच में राजस्थान की सपना शर्मा (57 किग्रा), हरियाणा की पूनम (57 किग्रा), मणिपुर की समीम बैंड खुलकफम (57 किग्रा), राजस्थान की ललिता (66 किग्रा) और दिल्ली की अंजलि तुशीर (66 किग्रा) ने अपने अपने राउंड के भारवर्ग मुकाबले में शानदार जीत दर्ज करते हुए अगले राउंड में जगह बना ली।

सागर (नीली पौशाक में)

पुरुषों के वर्ग में, हरियाणा के सागर ने वेल्टरवेट 67 किग्रा डिवीजन के तीसरे राउंड में आरएससी द्वारा पांडिचेरी के प्रबरन को हरा दिया। अन्य मुकाबलों में हिमाचल प्रदेश के चंद्र मोहन (67 किग्रा), कर्नाटक के रेयान एमडी (67 किग्रा) और दिल्ली के बंटी सिंह (75 किग्रा) ने अपने अपने भारवर्ग में जीत हासिल करते हुए अगले दौर में प्रवेश कर लिया।

तेलंगाना के परवेश मुशर्रफ ने पुरुषों के हैवीवेट 92 किग्रा वर्ग के एक मुकाबले में असम के बस्तब चेतिया को मात दी जबकि पंजाब के कंवरप्रीत सिंह को घरेलू मुक्केबाज रिजवान निसार अहमद के खिलाफ वाकओवर मिल गया। सुपर हैवीवेट वर्ग में असम के रोशन सोनार को महाराष्ट्र के रेनॉल्ड जोसेफ के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

Next Story
Share it