Begin typing your search above and press return to search.

मोटरस्पोर्ट्स

भारत आएंगे दुनियाभर के मोटरसाइकिल रेसर, 'भारत ग्रैंड प्रिक्स' का ऐलान

भारत अगले साल ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर पहली मोटो जीपी ग्रां प्री रेस की मेजबानी करेगा

Moto GP
X

मोटो जीपी ग्रां प्री

By

Bikash Chand Katoch

Published: 21 Sep 2022 5:47 PM GMT

भारत अगले साल ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर पहली मोटो जीपी ग्रां प्री (Moto GP) रेस की मेजबानी करेगा। इसे 'ग्रां प्री ऑफ भारत' (Grand Prix Bharat) नाम दिया गया है। मोटो ग्रां प्री के व्यवसायिक अधिकारों के मालिक स्पेन की डोरना स्पोट्र्स और नोएडा में बसे रेस प्रोमोटर 'फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स' ने अगले सात वर्षों तक भारत में प्रीमियर दुपहिया रेसिंग प्रतियोगिता की मेजबानी के लिये बुधवार को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।

इस प्रतियोगिता में 19 देशों के प्रतिभागी हिस्सा लेंगे, जिससे देश में रोजगार के अलावा पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। टूर्नामेंट के प्रोमोटर ने एक विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी। इसमें कहा गया, 'मोटो ग्रां प्री की योजना 'मोटो ई' शुरू करने की भी है जो एशिया में ही पहली नहीं होगी बल्कि कुल 'शून्य कार्बन उत्सर्जन' के साथ पहली हरित पहल होगी।'

बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट मोटो ग्रां प्री रेस की मेजबानी करेगा, जहां 2011 से 2013 तक फॉर्मूला वन इंडियन ग्रां प्री आयोजित की गयी थी लेकिन वित्तीय, आयकर और नौकरशाही बाधाओं के कारण इसे बंद कर दिया गया था। हालांकि, इसे दुनिया के उच्चतम स्तर के दोपहिया रेसिंग की मेजबानी के लिए उपयुक्त बनाने के लिए कुछ बदलावों की आवश्यकता हो सकती है। इस आयोजन से करीब 50 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

उत्तर प्रदेश में होने वाली रेस को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यह राज्य के लिए गर्व की बात है कि वह वैश्विक स्तर के खेल आयोजन की मेजबानी करने जा रहा है। इससे न केवल पर्यटन क्षेत्र में वृद्धि होगी बल्कि यह उत्तर प्रदेश को वैश्विक मंच पर लाकर खड़ा कर देगा। इस आयोजन को कामयाब बनाने के लिए हमारी सरकार हर तरह की आवश्यक मदद करेगी।

दोनों कंपनियों के बीच सात वर्षों के लिए हुए इस समझौते के जरिए डोरना का उद्देश्य है कि वह अन्य राज्यों की सरकारों के साथ कार्य करते हुए देश में मोटरसाइकिल वातावरण को प्रोत्साहित करें और अंतरराष्ट्रीय स्तर के भारतीय मोटर जीपी राइडरों को बढ़ावा दे।

डोरना स्पोट्र्स के प्रबंधन निदेशक कार्लोस एजपेलेटा ने कहा कि मोटो जीपी लगातार नए दर्शक जोड़ रही है। हमारी योजना में भारत प्रमुख है जो इसे नई सीमाएं देगा। हम देश में ग्रां प्री ऑफ भारत के साथ दर्शकों के एक बड़े समूह को खेल की ओर आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं।

फेयरस्ट्रीट स्पोट्र्स के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) पुष्कर नाथ ने कहा कि देश में मोटरसाइकिलिंग को एक खेल के रूप में बड़े स्तर पर प्रशंसित किया जाता है। दुनिया के मशहूर मोटरसाइकिल रेस के आयोजन को यहां लाने पर हमें उम्मीद है कि इसे पसंद करने वालों की संख्या के बढऩे के साथ ही युवा मोटरसाइकिल चालकों को इसे बतौर खेल चुनने में प्रोत्साहन मिलेगा। उल्लेखनीय है कि मोटोजीपी भारत के रेसिंग परिद्दश्य में मोटो-ई को भी पेश करने पर विचार कर रहा है। मोटो-ई मोटरसाइकिल रेसिंग का वह प्रारूप है जिसमें विद्युत-चालित मोटरसाइकिलों का प्रयोग किया जाता है।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it